खबर

BMW ने दूर से ही लॉक कर दी एक चोरी हुई कार और कथित चोर को किया अंदर कैद

तकनीक की सहायता से किसी को पकड़वाने में, BMW ने बाज़ी मार ली है। सिऐटल पुलिस डिपार्टमेंट ब्लॉग के अनुसार, जर्मनी की इस कार कंपनी ने ना केवल एक चोरी हुई कार का पता लगा लिया, परंतु कार दूर से ही लॉक कर के उसी के अंदर कथित चोर को अंदर फसा दिया और उसे पकड़वाने में भी सहायता करी।

संदिग्ध चालक के लिये कुछ बदकिस्मत घटनाओं में, पुलिस ने कहा कि वो पहले रविवार को कारों के आस पास टहलता हुआ पाया गया था। किस्मत से, उसे एक BMW 550i एक पार्किंग गैराज में, खुली हुई मिल गयी। परंतु इतना ही नहीं था। गाड़ी की चाभी भी मालिक के दोस्त ने ग़लती से कार के अंदर ही छोड़ दी थी – जिसकी एक दिन पहले ही शादी हुई थी और उसने कार उधार ली थी।

अब कारों का ध्यान से ब्योरा लेने वाला व्यक्ती क्या करेगा, अगर उसे एक खुली हुई BMW में चाभियां अंदर ही मिल जायें तो? बिल्कुल सही, उसने सीट बेल्ट लगायी और ऑटोमोटिव तकनीक के उस बेहतरीन नमूने को लेकर वहां से निकल गया।

परंतु उस दिन किस्मत उसका साथ नहीं दे रही थी। संदिग्ध चोर ने BMW की चालक सीट पर थोड़ी देर सो लेने का निर्णय किया और कार निर्माता की सहायता से, उसे उठाने सिऐटल पुलीस पहुंच गयी थी। इसी बारे में बात करते हुए SPD के कम्युनिकेशन्स के डेप्युटी निदेशक जोनाह स्पैनजेंथॉल-ली ने कहा:

एक कार चोर जब रविवार की सुबह उठा तो उसने पाया कि वो एक चोरी हुई BMW में दूर से ही लॉक हो गया है और सिऐटल के पुलिस अधिकारी उसे घेर रहे हैं।

जब BMW के मालिक ने पाया कि उनकी कार गायब है, तो उन्होंने तुरंत SPD को बताया और पुलिस ने BMW के कॉर्पोरेट कार्यालयों से संपर्क किया। कर्मचारियों ने SIM कार्ड आधारित ConnectedDrive सिस्टम से “दूर से ही कार के दरवाज़े लॉक कर दिये और संदिग्ध अंदर फस गया”।

इस सिस्टम की सहायता से, महंगी कारों के मालिक, ज़रूरत पड़ने पर कॉल सेंटर स्टाफ़ को कॉल कर के दूर से ही अपनी कार लॉक व अनलॉक करवा सकते हैं। ये, परंतु, उम्मीद से बहुत ही अलग संदर्भ में काम आया। साथ ही, उन्होंने कथित चोर को ऐसे डरा कर कुछ मज़े लेने का निर्णय भी लिया:

कार के साउंड सिस्टम में डराने वाली चीज़े फुसफुसाना जैसे की, मैं तुम्हारे साथ बंद नहीं, तुम मेरे साथ बंद हो”

38 वर्षीय संदिग्ध को सोया हुआ पाया गया और उसपर गाड़ी चुराने और नशीला पदार्थ रखने के आरोप लगे, क्योंकि उसके पास ज़रा सी मेथऐंफ़ेटामीन भी पायी गयी। ये तकनीक की बहुत चौंका देने वाली जीत है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन