खबर स्टार्टअप्स

PayTM के भुगतान बैंक में ₹220 करोड़ का शुरवाती निवेश, सी.ई.ओ. विजय शेखर शर्मा ने लगाये ₹112 करोड़

Airtel के भुगतान बैंक के लांच के बाद, PayTM भी अपना भुगतान बैंक लांच करने की तैयारी कर रहा है। लांच के पहले, कंपनी ने करीब ₹220 करोड़ का निवेश प्राप्त किया है। वर्ष की शुरवात में RBI से भुगतान बैंक खोलने का लाइसेंस प्राप्त करने वाली 11 कंपनियों में से PayTM एक थी।

सी.ई.ओ. विजय शेखर शर्मा ने उजागर किया कि बैंक को मिले इन ₹220 करोड़ में से ₹112 करोड़ स्वयं उन्होंने दिये हैं और उसके अतिरिक्त सभी निवेश One97 Communications के निवेशकों से आया है।

शर्मा के मुताबिक, असल शुरवाती निवेश करीब ₹400 करोड़ तक जा सकता है, जुसे सभी ट्रांचों तक बांटा जायेगा। PayTM पहले नवंबर में अपना भिगतान बैंक लांच करने वाली थी, परंतु ये आगे बढ़ता जा रहा है। शर्मा का कहना है कि ये डिले RBI के कारण है, जिनके पास अप्रूवल का आवेदन पड़ा हुआ है।

क्योंकि बैंकों को स्वयं प्रोडक्ट बेचने की अनुमती नहीं है, PayTM लोन, बीमा व पैसे के मैनेजमेंट की तरकीबें बेच कर रेवेन्यू कमाना चाहती है। बैंक अकाउंटों के पैसों पर ब्याज देने के अलावा, PayTM मर्चेंट चार्ज भी हटाने वाली है। इसका मतलब ये कि अपने अभी के अकाउंटों से PayTM अकाउंट मैं पैसे ट्रांस्फ़र करने वाले मर्चेंटों को किसी भी प्रकार के पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

PayTM के भुगतान बैंक का शुरवाती प्लान दक्षिण पूर्वी और मध्य भारत के हिस्सों को कवर करना है। फिर, वे पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों पर बाद में ध्यान देंगे। विजय शेखर शर्मा को उम्मीद है कि उनकी भुगतान बैंक सेवा तीन से पांच वर्षों के अंदर लाभकारी हो जायोगी।

जहां PayTM अभी भी अपने भुगतान बैंक को लांच करने का विचार ही कर रही है, Airtel ने अपने भुगतान बैंक के पायलट को राजस्थान में शुरू भी कर दिया है। सेविंग्स अकाउंट में जमा करी गयी राशि पर उपभोक्ता को 7.25% प्रति वर्ष का ब्याज भी मिलेगा। परंतु PayTM द्वारा ऐसी किसी सुविधा की जानकारी नहीं दी गयी है।

PayTM व Airtel के अलावा, भुगतान बैंक खोलने की अनुमती RBI ने Vodafone, Reliance Industries, Idea Cellular, FINO Paytech, India Post और National Securities Deposit Limited को दी है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन