ई-कॉमर्स खबर स्टार्टअप्स

Flipkart के पूर्व अधिकारी के B2B कॉमर्स मंच Udaan को Lightspeed Ventures से मिले $10 मिलियन

एक पूर्व व्यापार-से-व्यापार B2B मंच Udaan ने आज घोषणा करी कि उन्हें उनके नवीनतम निवेश सत्र में $10 मिलियन मिले हैं। सत्र की अगुवाई Lightspeed Ventures ने करी। जहां Udaan ने ये नहीं बताया कि उन्हें निवेश कितने वैल्युएशन पर मिला, मुद्दे से अवगत एक सूत्र ने ET को बताया कि कंपनी को $40 मिलियन के वैल्युएशन पर ये निवेश मिला।

वेंचर कैपिटल फ़र्म में साझेदार, बेजुल सोमइया अब Udaan के बोर्ड से जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि Flipkart के लिये कई वर्षों तक काम कर चुके सुजीत, अमोद और वैभव जैसे अनुभवी संस्थापकों की टीम को बैक कर पाना बहुत ही दुर्लभ और उत्साहित करने वाला मौका है।

Udaan के संस्थापकों वैभव गुप्ता, अमोद माल्विया और सुजीत कुमार ने ये प्रयास शुरू करने के लिये 2016 में Flipkart के अपने पदों को छोड़ा था। सुजीत कुमार WS Retail Pvt. Ltd. के प्रमुख, अमोद Flipkart के सी.टी.ओ. और वैभव वरिष्ठ वाइस प्रेज़िडेंट पदों पर थे। कंपनी अभी भी बीटा संस्करणों में है और जल्द ही भारत में लांच होगी। कंपनी ने लांच की कोई समयवधि नहीं बतायी है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, तीन संस्थापकों ने सीड निवेश के रूप में $1.5 मिलियन भी लगाये हैं। सुजीत ने सीड निवेश की पुष्टी तो करी, परंतु कंपनी का वैल्युएशन नहीं बताया।

Udaan ने पहले ही करीब 20 लोग चुने हैं, जिनमें से आधे तो Flipkart के ही पूर्व अधिकारी थे। कंपनी शुरवात में अपने प्रोडक्टों को इलेक्ट्रॉनिक्स व कपड़ों की श्रेणियों पर केंद्रित रखेगी।

शुरवाती चरण के निवेशों में सीज़न की ये सबसे बड़ी डील है, जिससे निवेशकों के B2B कंपनियों में बढ़ती रुची का पता चलता है। Amazon और Alibaba जैसी विशाल विदेशी कंपनियों ने भी इस वर्ष अपने-अपने भारतीय B2B अंगों में निवेश किया है।

भारतीय इंडस्ट्री व डिलोइट कंफ़ेडरेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय B2B ई-कॉमर्स इंडस्ट्री 2014 में $300 बिलियन की थी और 2020 में $700 बिलियन की हो जायेगी।

इंडस्ट्री अनुमानों के अनुसार, $500 बिलियन का भारतीय B2B ई-कॉमर्स बाज़ार यहां अपने शुरवाती चरणों में है। Frost & Sullivan की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 तक भारतीय B2B ई-कॉमर्स बाज़ार, B2C का तीन गुणा बढ़ कर $12 ट्रिलियन का हो जायेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन