खबर स्टार्टअप्स

Zone Startups भारत और ओन्टैरियो सरकार द्वारा आयोजित प्रतियोगिता Next Big Idea में 6 भारतीय स्टार्टप विजेता

ओन्टैरियो सरकार, कनाडा और Zone Startups द्वारा आयोजित Next Big Idea प्रतियोगिता के चौथे संस्करण में छः भारतीय स्टार्टपों ने विजय प्राप्त करी है। जीतने वाले स्टार्टपों को Ryerson विश्वविद्यालय के कार्यक्रम DMZ में दो सप्ताहो तक इंक्यूबेशन प्राप्त करने का ईनाम मिला है।

जहां प्रतियोगिता का उद्देश्य भारत के मात्र 5 स्टार्टपों की खोज करना था, Zone Startups भारत के empoWer कार्यक्रम के एक स्टार्टप को भी विजेताओं में स्थान मिला।

पांच विजेता हैं, Uncanny Vision के सह संस्थापक व सी.एम.ओ. नवनीथन सुंदरमूर्ती, Heckyl Technologies Pvt. Ltd. के सह संस्थापक व सी.ई.ओ. मुकुंद मुद्रस, Data Resolve Technologies Pvt. Ltd. के सी.ई.ओ. ध्रुव खन्ना, Algo Engines Pvt. Ltd. के सह संस्थापक व निदेशक सतीश कश्यप और Senseforth Technologies Pvt. Ltd. के सह संस्थापक व सी.ई.ओ. श्रीधर मारी। इनके साथ, empoWer कि ओर से विजेता हैं Cloudrino की सह संस्थापिका तरुषा मित्तल।

अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड मंत्री माइकल चैन ने सभी विजेताओं को मुबारकबाद देते हुए कहा:

“विजेता एक इनोवेटिव ईकोसिस्टम का हिस्सा होंगे, जिसमें सलाहकार, इंफ़्लुएंसर, सफल उद्यमी और निवेशक होंगे, जो कि संस्थापकों को अपनी कंपनियों को और बड़े स्तर पर ले जाने में सहायता देंगे। ओन्टैरियो जीवन में बहतरीन कॉन्सेप्ट व इनोवेशन लाने को लिये प्रयोग हो रहे डिसरप्टिव इनोवेशन का हिस्सा होने में गर्व महसूस कर रहा हौ।”

Zone Startups भारत के निदेशक अजय रामसुब्रमण्यम ने भी अपने विचार बांटे:

“2013 में अपने आगमन से Next BIG Idea ने जिस प्रकार बदलाव लाये हैं, हम उससे बहुत प्रसन्न हैं। इस वर्ष हमने 12 शहरों में रोड शो किये और हमें 389 आवोदक मिले। हमारे लिये ये और भी विशेष था कि इस कार्यक्रम के दौरान, इस प्रतियोगिता के पहले विजेता CitrusPay (2013 के विजेता) को Naspers द्वारा बैक PayU ने अधिग्रहित कर लिया। वर्ष की शुरवत में, Konotor (2014 के विजेता) को FreshDesk ने अधिग्रहित किया। ये इस प्रतियोगिता के हाई टेक व उच्चतम स्टार्टपों को शुरवाती चरण में ही पहचानने के गुण का प्रमाण है। अब हम अपने पांचवे वर्ष को बहतरीन बनाने का विचार कर रहे हैं!”

लैंडिंग पैड के रूप में DMZ को प्राप्त कर, जीतने वाले उद्यमियों को मेंटरशिप, व्यापार विकास के सुझाव, निवेशकों का ऐक्सेस, इंडस्ट्री में पहुंच और महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय अनुभव मिलेंगे।

DMZ दरसल Founders First Accelerator कार्यक्रम के Ryerson Futures Inc. का हिस्सा है, जो कि शुरवाती चरण के बढ़ते स्टार्टपों की सहायता करने कि ओर केंद्रित है। वहीं दूसरी ओर, Zone Startups भारत, टोरंटो के Ryerson Futures Inc. और BSE लिमिटेड को BSE संस्थान का संयोजित प्रयास है। इन्होंने हाल ही में अपना चौथा ऐक्सेलेरेटर कार्यक्रम ‘Gateway91’ कार्यक्रम लांच किया है, जिससे कि वे विदेशी निवेशकों के भारत में निवेश करने के लिये रास्ता खोल सकें।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन