खबर स्मार्टफोन्स

WhatsApp ने अधिकारिक रूप से सभी मंचों पर किया विडियो कॉलिंग का उद्घाटन

आज, Facebook के WhatsApp ने अपनी ऑफ़रिंग को और भी आकर्षक बना कर, सभी मंचों पर विडियो कॉलिंग सेवा का उद्घाटन कर दिया है, जिसमें Android, iOS और यहां तक कि Windows मंच भी शामिल हैं। ये घोषणा इनके Android व Windows के बीटा संस्करण में आयी विडियो कॉलिंग सेवा की खबरों के मध्य आयी है।

अपने ब्लॉग में, WhatsApp न कहा कि “कभी-कभी अपने प्रीय जनों से बात करने के लिये सिर्फ़ आवाज़ या शब्द काफ़ी नहीं होते हैं“। इसी लिये कंपनी इस बहुप्रतीक्षित फ़ीचर को सभी मंचों पर अपने बिलियनों उपभोक्ताओं के लिये एक साथ लांच करेगी।

“और हम इसे सभी उपभोक्ताओं के लिये उपलब्ध कराना चाहते हैं, न कि सिर्फ़ उनके लिये, जो कि सबसे महंगे फ़ोन खरीद सकें या सबसे अच्छे नेट्वर्क क्षेत्र में रहें।”

फ़ीचर के आने के बाद, आप बिना कुछ अधिक किये, अपनी चैट विंडो से ही विडियो कॉल कर सकेंगे। जिस व्यक्ति से आप विडियो कॉल करने चाहते हैं, उनकी चैट खोल कर, ऊपर कोने में स्थित कॉल आइकॉन पर टैप करें। WhatsApp आपको विडियो व वॉइस कॉल, दो विकल्प देगा और आप विडियो कॉलिंग विकल्प चुन कर झट से अपने प्रिय जनों से जुड़ जायेंगे।

विडियो कॉलिंग इंटरफ़ेस बहुत ही स्पष्ट व आसान है। जैसी की उम्मीद है, अधिकतम स्क्रीन पर दूसरे व्यक्ति की लाइव फ़ीड होगी और आपकी तस्वीर आयत के आकार में, निचले दायें कोने में आ जायेगी। इस स्क्रीन पर नीचे तीन बटन होंगो, जो कि आपको आगे व पीछे का कैमरा बदलने, चैट विंडो में वापस जाने और ऑडियो बंद करने का विकल्प देंगे। इन सभी के ऊपर, एक बड़ी सी, लाल, ‘एंड चैट’ बटन होगी।

जो उपभोक्ता इसकी गति को लेकर चिंतित हैं, उन्हें हम बता दें कि ये सेवा अच्छे 3G नेट्वर्क व तेज़ Wi-Fi नेट्वर्क पर बहुत अच्छे से चल रही है। उम्मीद अनुसार ही, स्क्रिन कभी-कभी फ़्रीज़ हो जाती है, परंतु ये हर उपभोक्ता के लिये विविध भी हो सकता है।

ये फ़ीचर लांच होने के बाद, WhatsApp, Apple के FaceTime और Google की नवीनतम सेवा Duo के भी बहुत आगे निकल जायोगा। Facebook ने भी अपने Messenger मंच पर हाल ही में विडियो कॉलिंग सेवा लांच करी, जो कि WhatsApp के मुकाबले पश्चिमी देशों में काफ़ी प्रचलित है। बहुप्रचलित मंच ने हाल ही में दो चरणों की वेरिफ़िकेशन सेवा लांच करी और वे ‘Instagram Stories’ जैसा नया स्टेटस फ़ीचर भी टेस्ट कर रहे हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन