खबर स्टार्टअप्स

Play Store पर Paytm के 50 मिलियन डाउनलोड, हो रहे हैं रोज़ाना 5 मिलियन ट्रांज़ैक्शन

₹500 ओर ₹1000 के नोटों के विमुद्रिकरण होने के बाद Paytm के विस्तार मे बहुत तेज़ी से इज़ाफा हुआ है आज उन्होंने यह घोषणा करी कि एक सप्ताह के अंदर ही Google Play Store पर उनकी Android ऐप ने 50 मिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार किया ।

इसी के साथ कंपनी ने यह भी घोषणा करी कि उनके Android उपभोक्ताओं की संख्या 75 मिलियन से भी ऊपर जा चुकी है। Paytm ने कई OEM साझेदारों और तीसरी पार्टी ऐप स्टोरों के साथ साझा कर 25 मिलियन उपभोक्ता ओर जोड़े थे ।

बयान में कंपनी ने कहा कि वह एक दिन में 5 मिलियन से अधिक ट्रांज़ैक्शन करा रहे हैं और देश में किसी भी वॉलेट से अधिक, ₹24,000 करोड़ प्रोसेस करने के बहुत करीब हैं।

घोषणा पर बात करते हुए, PayTM के वरिष्ठ वाइस प्रेज़िडेंट दीपक ऐबॉट ने कहा:

“50 मिलियन डाउनलोड के आंकड़े को पार करना, PayTM टीम के प्रयासों का प्रमाण है। इससे, अपने मंच पर आधे बिलियन उपभोक्ताओं को लाने के उद्देश्य को बूस्ट मिलेगा।”

कंपनी के पास इस समय देश भर के करीब 8,50,000 ऑफ़लाइन मर्चेंट हैं, जो कि PayTM से भुगतान ले रहे हैं। इससे आप कहीं भी पैसे दे सकते हैं, जैसे कि टैक्सी, ऑटो, पेट्रोल पंप, किराने की दुकानों, रेस्त्रां, कॉफ़ी दुकानों, मल्टीप्लेक्सों, पार्किंग, फ़ार्मेसी, अस्पताल, अख़बार वालों, इत्यादी को।

सेवा का रीचार्ज व बिल भुगतान, फ़िल्म टिकटों, यात्रा बुकिंगों, भोजन ऑर्डरिंग व खरीददारी के लिये कई ऐपों व वेबसाइटों पर प्रयोग हो सकता है।

अपने ऑनलाइन-से-ऑफ़लाइन भुगतान उपाय को लांच करने के एक वर्ष के अंदर ही, PayTM देश का सबसे तेज़ी से विस्तृत होने वाला POS नेट्वर्क बन गया है। कंपनी ने आगे कहा कि उन्होंने पिछले कुछ दिनों में अपने मंच के प्रयोग में 700% व वॉलेट में जोड़े जाने वाले पैसों में 1000% की वृद्धी देखी है।

इस दौरान औसतन ट्रांज़ैक्शन वैल्यू 200% और ऐप डाउनलोड संख्या 300% रही। प्रति उपभोक्ता साप्ताहिक ट्रांज़ैक्शन संख्या भी 3 से बढ़ कर 18 हो गयी।

देश का लीडिंग मंच होने के कारण, PayTM की अनेक श्रेणियों के हज़ारों आउटलेटों के साथ साझे हैं। इनके कुछ नामी ऑफ़लाइन साझेदारों में Future Group, Big Bazaar, Spencers, eZone, Croma, Fortis Health World, Indian Oil, Hindustan Petroleum, Mother Dairy, WHSmith, Haldiram’s, Vaango, KFc, Pizza Hut, Barista, Costa Coffee व अन्य शामिल हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन