ई-कॉमर्स खबर

Amazon, भारत में अपने Prime Video सब्स्क्रिप्शन के दामों से आपको चौंका देगी

जब से Amazon Prime (बिना Prime Video के) भारत में लांच हुआ है, इंटरनेट पर सभी, नवंबर में होने वाले उनकी विडियो सेवा के लांच होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ये संभवतः सत्य भी हो, तो, ये ज़रूर होगा कि Amazon बहुत समय से स्थानीय कंटेंट जमा करने में व्यस्त थे। परंतु, Mashable India के मुताबिक, Amazon न केवल कंटेंट से लैस हो रहा है, परंतु आकर्षक दामों को भी अपना हथियार बना रहा है।

न केवल आपको चौंकाने, बल्कि आपको ललचाने के लिये भी, Amazon ने अपना Prime सब्स्क्रिप्शन बहुत ही कम दामों में लांच किया है। जहां US व UK में मासिक सब्स्क्रिप्शन $10.99 में उपलब्ध है, वहीं भारत में, वे सालाना सब्स्क्रिप्शन मात्र ₹999 (करीब $15) में दे रहे हैं। परंतु कंपनी ने एक और कदम उठाकर, शुरवाती दौर में वही सालाना सब्स्क्रिप्शन इसके भी आधे दाम पर ₹450 (करीब $7.5) में उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। परंतु इसमें मात्र मुफ़्त एक-दो दिन के सब्स्क्रिप्शन और अब Prime Video शामिल हैं।

और, सोने पे सुहागा करने के लिये, Amazon भारत ने Prime Video के लिये Mashable को ये पुष्ट कर के बताया कि Prime Video सब्स्क्रिप्शन भी Prime के सालाना सब्स्क्रिप्शन पर ही उपलब्ध होगा। अपने सभी स्ट्रीमिंग प्रतिद्वंदियों को पराजित करने के लिये, Amazon ने ये बयान जारी किया है:

“पूर्व Prime मेंबरों को बिना किसी अधिक भुगतान के Prime Video सेवा का पूरा आनंद उठाने का मौका मिलेगा।”

Amazon ने हाल ही में कहा कि वे पूरी तरह भारत में निवेश व विस्तार के लिये प्रयासरत हैं।परंतु इस ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा एक कदम से Netflix और Hotstar जैसों के के सभी प्रयास धरो के धरे रह सकते हैं। तो, जिन्हें पता न हो, Netflix का मासिक सब्स्क्रिप्शन और Amazon का सालाना सब्स्क्रिप्शन दोनो ही ₹499 में उपलब्ध हैं। ये संभवतः स्थानीय प्रतिद्वंदी Hotstar (जिन्होंने Game of Thrones) को भी मार दें, जो कि सालाना सब्स्क्रिप्शन ₹1,200 (करीब $18) में उपलब्ध है।

भले ही Prime Video सेवा भारत में न उपलब्ध हो, परंतु अगर सूत्रों की मानें तो ये इस महीने भारत में आ भी जायेगी। जहां Netflix वैश्विक कंटेंट को भारतीय उपभोक्ताओं तक लाने का प्रयास कर रही है, Prime Video स्थानीय कंटेंट की उपलब्धता पर निर्भर है।

कंपनी ने हाल ही में Dharma Productions और T-Series जैसे बॉलीवुड के चर्चित नामों से भी साझा किया है। उन्होंने बहुचर्चित बाहुबली फ़िल्म की सिरीज़ लाने के रीइट भी खरीदे हैं। बच्चों की ज़रूरतें पूरी करने के लिये, कंपनी ने छोटा भीम, माइटी राजू व अन्य शो अपन मंच पर लाने के लिये, Green Gold ऐनिमेशन से भी साझा किया है। इतना ही नहीं, ये Indian Premier League (IPL) के डिजिटल ब्रॉडकास्टिंग राइट प्राप्त करने के लिये भी होड़ में लग गये हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन