इलेक्ट्रानिक्स खबर सैमसंग स्मार्टफोन्स

Samsung भारतीय स्मार्टफ़ोन बाज़ार की दौड़ में अव्वल

भारत में एक समय ऐसा था जब जेब में स्मार्टफ़ोन होना बहुत बड़ी बात हुआ करती थी। परंतु जबसे Samsung, Micromax, Lenovo जैसे ब्रांडों ने स्मार्टफ़ोनों को सस्ता व सरल बनाया है, ये सभी की पहुंच में आ गये हैं। अब स्मार्टफ़ोन होना फ़ैशन स्टेटमेंट होने के साथ ही, ज़रूरी भी बन गया है।

परंतु भारत जैसे विविध ज़रूरतों वाले बाज़ार में इन ब्रांडों के लिये प्रतिद्वंद बहुत ही कठोर है।

पूरे Samsung Galaxy Note 7 के बखेड़े के बाद भी, भारतीय उपभोक्ताओं ने किसी भी और कंपनी के मुकाबले Samsung के दूसरे स्मार्टफ़ोनों पर अपना भरोसा रखने का निर्णय किया।

Counterpoint Research के मुताबिक, भारतीय ब्रांड Micromax के मुकाबले, जिनके पास 9.9% बाज़ार शेयर है, जुलाई व सितंबर 2016 के बीच, Samsung का बाज़ार शेयर 22.6% था।

शोध में पता चला कि पिछले वर्ष की इसी तिमाही के 19% के मुकाबले इस वर्ष Samsung का बाज़ार शेयर 22.6% रहा।

Counterpoint Research के ऐनालिस्ट कर्ण चौहान ने कहा:

“भारत एक बड़ा व्यापार है, जहां भारतीय सेल पहली बार युनाइटेड स्टेट्स की पिछले वर्ष की सेल पर भारी पड़ गयी थी। इससे दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में बिक्री चीन के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गयी। ये बढ़ंत कम भी नहीं हो रही और तीसरी तिमाही स्मार्ट व फ़ीचर फ़ोनों की बिक्री की ये रिकॉर्ड तिमाही रही है।”

ये देखना अभी भी बाकी है कि भारत से Note 7 वापस बुलाने पर Samsung की क्या प्रतिक्रिया थी। हालाकि अभी तक भारत में अधिकतम स्मार्टफ़ोन वो बिकते हैं, जो कि $150 के नीचे के हों, तो ये मुश्किल है कि भारत में शिपमेंट कंपनी को अधिक दाम का पड़ा होगा।

आपको जानने में रुची होगी कि तीसरी तिमाही में Lenovo तीसरे स्थान पर रहा है, वहीं Xiaomi पहली बार पहले पांच में पहुंचा है, जबकि चीन में उनके शेयर गिर गये हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन