एप्पल खबर

Apple को iPhone 7 की मांग जल्द कम होने की उम्मीद नहीं

अपने उपभोक्ताओं की मांग को पूरा न कर पाना बहुत कम कंपनियों के नसीब में होता है। आम तौर पर कुछ विपरीत ही होता है। परंतु यदी कंपनी Apple और प्रोडक्ट iPhone 7 हो, तो कुछ भी हो सकता है। एक निवेशक कॉल में में कंपनी के सी.ई.ओ. टिम कुक ने कहा कि iPhone के विक्रेता वर्ष के अंत तक प्रोडक्ट की मांग की पूर्ती नहीं कर पायेंगे।

क्या Apple निकट भविष्य में iPhone की मांग को पूरा कर पायेगा, इस निवेशक प्रश्न का उत्तर देते हुए Apple सी.ई.ओ. बहुत ही अस्पष्ट रहे।

“ये कह पाना मुश्किल है। मेरा मानना है कि हम iPhone 7 की मांग तो पूरी कर लेंगे, पर iPhone 7 Plus के लिये कुछ कहा नहीं जा सकता। मैं हां नहीं कहूंगा क्योंकि प्रोडक्ट लांच करने से पहले जो हमने अनुमान लगाये थे, उससे तो दोनों प्रोडक्टों की मांग बहुत अधिक है, परंतु मुख्यतः iPhone 7 Plus की।”

मांग में इतनी वृद्धी के पीछे कई कारण हैं। इनमें से सबसे बड़ा कारण है कि क्षेत्र में Samsung का खिलाड़ी Note 7 पहले ही मैदान छोड़ कर भाग गया है – पढ़ें फट गया है – जिसके कारण सर्वोच्च फ़ोन लेने का विचार रखने वाले लोगों के पास iPhone 7 ही एकमात्र विकल्प बचता है। हां Google Pixel भी मैदान में आ चुका है, परंतु iPhone 7 के पास पहले शुरवात करने का लाभ है।

इधर बीच की तिमाहियों में Apple को सेल्स में अधिक लाभ नहीं हुआ है, तो कंपनी इस तिमाही में वापस सेल्स में वृद्धी आने की प्रतीक्षा में है।

“डिमांड पूरी कर पाना बहुत मुश्किल होता है और वो भी तब, जब जो भी आप बनायें वो बिक जायो, तो इस बारे में अधिक जानकारी हमें तिमाही के दौरान ही पता चलेगी, परंतु हम ये सुनिश्चित कर सकते हैं कि इस तिमाही में हम वापस लाभ पर आ जायेंगे, जो कि हमारे लिये बहुत ही बहतरीन है।”

बहतरीन, सच में उपरोक्त शब्द है। भारी मात्रा में बिक्री के बाद भी, Apple को वृद्धी में गतिहीनता आने का खतरा था। पिछली तिमाहियों से वृद्धी में धीमापन आया था और इस वर्ष के अनुमान भी बहुत सकारात्मक नहीं थे, क्योंकि सभी को उम्मीद थी कि iPhone 7 अपने पूर्वज जैसा ही होगा।

इन सभी के मध्य, Samsung की क्षेत्र से निकासी और iPhone 7 को लेकर सभी की रुची बिलकुल भगवान की दया समान प्रतीत होती है। परंतु अब प्रश्न ये है कि क्या कंपनी इसका पूरा लाभ उठा पाने में सक्षम है या नहीं।

विषय पर बात करते हुए Apple के सी.एफ़.ओ. लूका माएस्त्री ने कहा:

“इस समय हम 7 व 7 Plusओं की मांग पूरी कर पाने में ही बहुत व्यस्त हैं, तो किसी और की बात करना बेमतलब होगा, क्योंकि हम जितना निर्माण कर रहे हैं, वो पूरी बिक रहा है। जब हम इन चीज़ों को कुल कर के देखें, तो हमें लग रहा है कि रेवेन्यू बढ़ेगा ही। हम युनिट के नज़रिये से प्रोडक्टी की गाइडेंस ही दे सकते हैं। हमारा मानना है कि iPhone की बिक्री ऊपर ही जायेगी।”

तो कंपनी, इस समय यहां पर है। मांग सप्लाय से बहुत अधिक है, मुख्यतः iPhone 7 Plus के लिये। कंपनी डिमांड पूरी करने का भरसक प्रयास कर रही है, परंतु फ़ोन ऑर्डर करने व प्राप्त करने में सप्ताहों का अंतर हो सकता है, मुख्यतः iPhone 7 Plus के लिये। और निवेशक कॉल में दिये गये टिम कुक के बयान से हम ये भी समझ सकते हैं कि ये कुछ समय तक ऐसा ही रहने वाला है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन