खबर स्टार्टअप्स

मर्दों के ग्रूमिंग ब्रांड Beardo को Venture Catalysts से निवेश

अब सिर्फ़ महिलायें ही नहीं, पुरुष भी अपनी साज सज्जा का बहुत अधिक ध्यान रखने लगे हैं। इसी कारण, अनेक ऐसी कंपनियां आ रही हैं, जो कि इस बात का ध्यान रखती हैं कि आप दिखने में हमेशा अच्छे लगें। ऐसे ही, एक पुरुषों की साज सज्जा के लिये अहमदाबाद में स्थापित किये गये स्टार्टप Beardo को सीड निवेश व इनोवेशन मंच Venture Catalysts से $500,000 का निवेश मिला है।

सत्र की अगुवाई राज वज़ीरानी (RHV Enterprise), सिद्धार्थ सोमइया (Godavari Refineries and Somaiya Group), रोहित प्रकाश (निदेशक, Touchstone Services), CA अनुज गोलेचा व डॉ अपूर्व रंजन शर्मा (सह संस्थापक, Venture Catalysts) ने करी। FMGC के कई और माहिरों ने भी इस सत्र में हिस्सा लिया है।

निवेश पर बयान देते हुए, Beardo के सह संस्थापक आशुतोष वलानी कहते हैं:

“Venture Catalysts से निवेश प्राप्त करने से हमें ऑफ़लाइन विस्तार कर सकते हैं और लॉजिस्टिक्स व इंफ़्रास्ट्रक्चर की ज़रूरतों को भी पूरा कर सकते हैं। निवेश के अलावा, VCats मार्गदर्शन करने में, जल्द परखने में और तेज़ निर्णयों में भी सहायक रहे हैं।”

Beardo को अक्टूबर 2015 में आशुतेष वलानी और प्रियंक शाह ने स्थापित किया था। पुरुषों की निजी केयर व ग्रूमिंग के उद्देश्य के साथ स्थापित ब्रांड, जिसने मात्र दाढ़ी के तेल के साथ शुरवात करी थी, के पास अभी प्रोडक्टों की पूरी रेंज है। इनके प्रोडक्टों में दाढ़ी के वॉश, बाम, दाढ़ी व बाल बढ़ाने का तेल, सीरम, फ़ेस वॉश, दाढ़ी व बाल वैक्स, साबुन, दाढ़ी का कंघा व अन्य कई प्रोडक्ट शामिल हैं।

कंपनी Beardo व Beardo Lite (प्रिमियम ब्रांड) दो श्रेणियों में प्रोडक्ट बना रही है। इनका दावा है कि Flipkart, Amazon, Snapdeal व Nykaa, सभी पर पुरुष ग्रूमिंग श्रेणी में इनके प्रोडक्ट उच्च स्थान पर हैं।

इनका ये भी दावा है कि ये रोज़ाना करीब 500 प्रोडक्ट बेचते हैं। स्टार्टप अहमदाबाद, पुणे, मुंबई, सूरत व दिल्ली में करीब 200 सलूनों में उपलब्ध है। मात्र 10 महीनों में, Beardo ने ₹120 लाख ($180 हज़ार) का GMV पार कर दिया है। रेवेन्यू मात्र ऑनलाइन सेलों और वितरण से आता है।

Beardo ने अभिनेता सुनील शेट्टी को कंपनी के ब्रांड अबैज़डर के रूप में भी नियुक्त किया है। कंपनी को उम्मीद है कि अभिनेता के जुड़ने से उन्हें व्यापार में बहुत लाभ मिलेगा। जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने ब्रांड से जुड़ने का निर्णय क्यों लिया, उन्होंने कहा:

“मैं ऐसे ब्रांड से जुड़ना पसंद करता हूं, जिनपर मैं भी भरोसा कर सकूं और Beardo ऐसा ही एक ब्रांड है। पुरुषों की साज सज्जा की इंडस्ट्री बहुत तेज़ी से बढ़ रही है और मैं इस परिवर्तन का हिस्सा बन कर बहुत प्रसन्न हूं।”

Venture Catalysts का दावा है कि वो भारत के पहले सीड निवेश व इनोवेशन मंच हैं। ये इनोवेशनों को एंड-से-एंड बढ़ंत के लिये एक बहतर मंच बना रहे हैं, जिससे ये भारत में ही एक स्वस्थ्य स्टार्ट ईकोसिस्टम बना सकें।

सीड निवेश मंच के पास इस समय 25-30 नामी निवेशक हैं, और उनके कॉर्पोरेट खिलाड़ियों और वैश्विक ऐक्सेलेरेटरों से अच्छे संबंध हैं। कंपनी अब अपने मंच पर करीब 800-1000 ऐक्टिव एंजल निवेशकों को लाना चाहती है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन