एप्पल खबर

Apple व Flipkart मिल कर iPhone 7 व उनके अन्य डिवाइस भारत लायेंगे

Flipkart की एक बड़ी जीत में, वे भारत को iPhone 7 से मिलाने के लिये Apple के साथ साझेदारी करने में सफल रहे हैं। संभावना है कि आने वाले भविष्य में ये साझेदारी iPad, Mac व अन्य Apple डिवाइसों को भी सम्मिलित करेगी। इस साझेदारी में Infibeam भी है, जिन्हें Apple से iPhone व iPad बेचने की अनुमती मिली है।

Flipkart ने हमेशा से Apple प्रोडक्ट बेचे हैं, परंतु तीसरी पार्टी रीटेलरों से मंगा कर। परंतु नयी डील के अंतर्गत, उन्हें सभी प्रोडक्ट व सपोर्ट सीधे Apple से प्राप्त होगा। बहतर मान्यता के साथ, साझेदारी मे कुछ अन्य लाभ भी हैं।

पहला तो इन डिवाइसों को लेने के लिये लगे Flipkart के पैसे कम हो जायेंगे। इससे, कंपनी को बहतर मार्जिन और बड़े लाभ भी मिलेंगे। साथ ही, उन्हें पिछले वर्ष की तरह छूट देने के लिये अपनी जेबें खाली नहीं करनी पड़ेंगी, क्योंकि उन्हें स्टॉक सीधे Apple से मिल रहा है तो वे उसे समान्य दाम पर भी बेच सकते हैं।

Apple के लिये, ये उनके दाम को नियंत्रित करने में सहायता करेगा, और पिछले वर्ष जैसे कार्य होने से बचायेगा, जहां अपना GMV बढ़ाने के लिये कुछ ई-कॉमर्स कंपनियों ने iPhone 6 व 6S को कम दामों पर बेचा था।

डील Flipkart के लिये तो बहुत ही बहतरीन है, क्योंकि जहां वे सामान को सीधे Apple से मंगा रहे होंगे, Amazon भारत जैसे उनके प्रतिद्वंदियों को iPhone बेचने के लिये तीसरी पार्टियों पर निर्भर रहना पड़ेगा।

Apple के साथ Infibeam की साझेदारी भी कुछ समान ही है, परंतु उन्हें मात्र iPhone व iPad बेचने की इजाज़त होगी, वहीं Flipkart Apple को एक और भी बड़े ईकोसिस्टम का हिस्सा मिलेगा।

संभव है कि iPhone 7 व iPhone 7 Plus सिल्वर, गोल्ड, रोज़ गोल्ड और नये काले रंग में उपलब्ध कराया जायेगा। हम Apple से 32 GB, 128GB और 256GB मॉडल भी उपलब्ध कराने की उम्मीद कर सकते हैं। जेट ब्लैक मॉडल, अगर बचे भी होंगे, तो फ़्लैश में ही मिलेंगे, तो हम आपको सुझाव देंगे कि आप रिलीज़ तारीख को निकट अपनी आखें खोल कर और उंगलियां माउज़ के निकट रखें।

उम्मीद है कि 32GB वाला iPhone 7 ₹60,000 का होगा और 32GB का iPhone 7 Plus ₹70,000 का। बहरहाल, iPhone 6S व iPhone 6S Plus के दामों में ₹22,000 तक की छूट आ सकती है।

iPhone 7 की बिक्री भारत में 7 अक्टूबर से शुरू होगी। संभव है कि तभी ये Flipkart व Infibeam पर भी आ जायें।

 

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन