ई-कॉमर्स खबर

Flipkart के मंच पर अब 100 मिलियन पंजीकृत उपभोक्ता

हम बहुत समय से Flipkart की वित्तीय परेशानियों और उच्च स्तरीय मैनेजमेंट निकासियों के कारण हो रही उनको परेशानी की ख़बरें सुन रहे हैं। परंतु आज उजागर किये गये उपभोक्ता आंकड़े कुछ और ही कह रहे हैं। भारत के सबसे बड़े ई-कॉमर्स मंच Flipkart ने घोषणा करी है कि उन्होंने 100 मिलियन पंजीकृत उपभोक्ताओं का आंकड़ा पार कर लिया है।

इस उपलब्धी को हासिल करने के लिये, Flipkart ने पिछले वर्ष से अपनी उपभोक्ता ऐक्विज़िशन दर को बढ़ा दिया है और मात्र पिछले छः महीनों में ही 25 मिलियन उपभोक्ता जुटाये हैं। इसके साथ, Flipkart भारत की सबसे अधिक उपभोक्ताओं वाली ई-कॉमर्स कंपनी बन जाती है।

US व चीन के बाहर एक ही देश में ये मील का पत्थर हासिल करने वाली यह पहली कंपनी भी है। 100 मिलियन उपभोक्ताओं का मतलब है देश भर के तार रहित और तार युक्त ब्रॉड-बैंड कनेक्शनों का 63% (कमाल है ना!)। TRAI द्वारा सितंबर 2016 में जारी की गयी जानकारी के अनुसार, देश भर के ब्रॉडबैंड कनेक्शन 160 मिलियन के कुछ ही नीचे हैं।

इसपर बयान देते हुए Flipkart के सह संस्थापक और सी.ई.ओ. बिन्नी बंसल ने कहा:

“हम इस सफ़र पर साथ निभाने वाले हमारे पूरे 100 मिलियन के परिवार को धन्यवाद देना चाहते हैं। मिलियनों भारतियों के लिये एक कम दाम के, अच्छे और आसानी से मिलने वाले प्रोडक्ट वाले मंच को बनाने कि ओर यह हमारा एक छोटा सा कदम मात्र है।

2007 में हमारे पहले उपभोक्ता को एक किताब बेचने से लेकर आज तक, हमारा सफ़र सदा उपभोक्ताओं को एक बहतर अनुभव देने के उद्देशय वाला रहा है, जहां हम हमेशा सेल व चुनाव का बहतरीन उदाहरण देने का प्रयास करते रहते हैं।”

इस बैंगलोर की कंपनी ने इस वर्ष No Cost EMI, आसान प्रोडक्ट बदलाव, भारत के पहले UPI आधारित मोबाइल भुगतान मंच PhonePe से लेकर भारत के पहले गुणवत्ता व तेज़ी सुनिश्चित करने वाले कार्यक्रम Flipkart Assured तक।

पिछले महीने शोध फ़र्म RedSeer Consulting द्वारा कराये गये शोध ‘ई-टेलिंग लीडरशिप इंडेक्स’ में कंपनी को भारत की सबसे भरोसेमंद और लोगों की पहली पसंद बताया गया।

भारतीय ई-कॉमर्स बाज़ार विश्व में बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है और Bank of America Merrill Lynch की एक रिपोर्ट में Flipkart को 43% बाज़ार शेयर के साथ सितंबर 2016 में बाज़ार लीडर घोषित किया गया।

रिपोर्ट में आगे रहा गया कि 44% बाज़ार शेयर के साथ, Flipkart आगे भी बाज़ार शेयर की अगुवाई करता रहेगा। फ़रवरी 2016 में आयी भारतीय ई-कॉमर्स की Morgan Stanley की रिपोरिट में भी 45% बाज़ार शेयर के साथ Flipkart को उच्चतम दर्जा दिया गया।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन