इलेक्ट्रानिक्स खबर स्मार्टफोन्स

Huawei महीने के अंत तक भारत में करने लगेंगे फ़ोनों का निर्माण

चीन की सबसे बड़े स्मार्टफोन निर्माताओं में से एक, Huawei जल्द ही भारत में निर्माण करने के लिये तैयार है। कंपनी महीने के अंत तक स्मार्टफ़ोन बनाने लगेगी। उन्होंने कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर निर्माण करने वाले Foxtronics के साथ साझा कर लिया है, जो अब अपने चेन्नई के निर्माण अंग में Huawei डिवाइसों का निर्माण करेंगे।

अगर आपको जानकारी न हो, तो Foxtronics एक US की अंतर्राष्ट्री सप्लाय चेन है, जो कि OEMओं को डिज़ाइन, निर्माण, वितरण और बाज़ार पूर्व सेवाएं उपलब्ध कराते हैं। कंपनी के पास चेन्नई के निकट एक प्लांट है, जहां वे Lenovo और Motorola जैसों के लिये डिवाइस बनाते हैं।

Economic Times के मुताबिक, जिन्होंने मुद्दे से अवगत एक सूत्र का हवाला दिया:

“Huawei हर महीने 200,000 युनिटों के साथ शुरू कर रहे हैं, परंतु वे तेज़ी से इस संख्या को बढ़ा भी सकते हैं, क्योंकि प्लांट के लिये और बड़े ऑर्डर ले पाना संभव है।”

200,000 युनिटें फिर भी बहुत हैं, और Huawei को देश में एक ज़रूरी बूस्ट दे सकती हैं। परंतु इस आइडिया के साथ सामने आने वालों में ये पहले चीनी निर्माता नहीं हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाज़ार है और जहां दूसरे बाज़ारों में स्मार्टफ़ोन की खपत कम हो रही है, भारत में सेल्स और भी बढ़ने की संभावना है।

चीन में मुख्यतः, इंडस्ट्री में एक धीमापन आया है और वहां के अनेक स्मार्टफ़ोन निर्माता दूसरी जगहों पर जाने के लिये कतार में लग रहे हैं – एक ऐसी सूचि, जिसमें भारत उच्चतम स्थानों पर है। इन्हीं सब चीज़ों को मद्देनज़र रखते हुए, OEM – मुख्यतः चीनी – देश में अपनी निर्माण सेवा बहतर करने का प्रयास कर रहे हैं।

भारत की महत्ता अंदाज़ा हमें इस बात से भी लग सकता है कि चीन के सबसे बड़े गियर निर्माता ने पिछले वर्ष, 2015 में निर्माण का लाइसेंस प्राप्त किया और एक वर्ष के अंदर उन्होंने कैपिटलैइज़ कर लिया। कंपनी के पास पहले ही एक भारत कनेक्शन है। ये यहां दो दशक पहले आये थे, जब 1999 में उन्होंने शोध व विकास की शुरवात यहां करी थी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन