ई-कॉमर्स खबर

Flipkart भारत के ऑनलाइन गेमिंग समाज में सर्वश्रेष्ठ को करेंगे पुरस्कृत

क्या आप एक गेमर हैं? क्या गेमिंग आपका जुनून है? Flipkart ने भारत के गेमिंग समाज के लिये Flipkart Gaming Awards की घोषणा करी है। और ये गेमरों तक ही सीमित न रह कर, देश के बहतरीन गेमों, डिज़ाइनरों, गेमिंग ऐक्सेसरियों व कंसोलों को भी पुरस्कृत करेंगे।

अगर आप इस बात पर दिमाग लड़ा रहे हैं कि गेमिंग से Flipkart का क्या ताल्लुक है – तो हम आपको बता दें कि ये नया नहीं है। ई-कॉमर्स मंच इससे पहले “Flipkart Online Gaming Championship” आयोजित कर चुका है और ये नये अवॉर्ड इसी का हिस्सा हैं। ये प्रतियोगिता एक महीने तक चली थी और इनमें FIFA, Counter Strike: Global Offensive, League of Legends और Dota 2 जैसे बहतरीन गेमों के बहतरीन खिलाड़ियों को पुरस्कार मिले थे।

प्रतीत होता है कि कंपनी ने चीज़ें और बहतर करने का निर्णय लिया है। इस क्षेत्र में इनकी रुची इस कारण भी हो सकती है कि गेमिंग इंटरनेट इकोनॉमी का एक स्तंभ है और सबसे तेज़ी से बढ़ भी रहा है। और ऑनलाइन ईकोनॉमी का पोस्टर-बॉय Flipkart अभी से इसमें अपनी जगह बनाने का प्रयास कर रहा है।

मुद्दे पर बात करते हुए Flipkart में इलेक्ट्रॉनिक व ऑटो के वाइस प्रेज़िडेंट आदर्श के मेनन ने कहा:

“भारतीय गेमिंग समाज तेज़ी से बढ़ रहा है और भारतीय गेमर वैश्विक स्तर के गेमरों को टक्कर दे रहे हैं। Flipkart Gaming Awards उन्हीं की उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिये है। Flipkart Online Gaming Championship के अलावा, हमें उम्मीद है कि ये एक मज़बूत व अच्छे गेमिंग ईकोसिस्टम को बनाने के लिये प्रयुक्त होगा।”

बहरहाल, पुरस्कार गेम, गेमिंग कंसोल, गेमिंग ऐक्सेसरी, eSports, क्षेत्रों में, PC, कंसोल, गेम, ऐक्सेसरी व अन्य श्रेणियों में दिये जायेंगे। विजेताओं के चुनाव के लिये दो अलग प्रक्रियाएं भी होंगी। जहां विजेताओं के नॉमिनियों का चुनाव उनके प्रोडक्ट के प्रचलित होने पर निर्भर करेगा, अंतिम विजेता का चुनाव 13 सितंबर से 20 सितंबर के बीच होने वाले पबलिक पोल से निर्धारित होगा।

कंपनी ने पहले ही इसके लिये एक अलग वेबसाइट बना दी है, जहां वे उपभोक्ताओं को अपनी साइट से भेजेंगे। उपभोक्ता या तो अपनी मर्ज़ी से मतदान कर सकते हैं, या फिर इस मज़े से जुड़ सकते हैं।

बहरहाल, पिछले वर्ष जो Flipkart ने गेमिंग जगत के लिये प्लान किया था, ये उससे कुछ विपरीत है। कुछ तिमाहियों में बुरे हश्र के बाद, कंपनी पूरी तरह इस क्षेत्र को छोड़ने वाली थी। परंतु अपने निर्णय से पूरी तरह पलट कर इस क्षेत्र में और भी बड़ा निवेश करने का निर्णय ले लिया। पुरस्कार इस मंच के बारे में और भी जानकारी फैलायेंगे और गेमरों व गेमिंग प्रोडकिटों के बारे में भी जानकारी देंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन