इलेक्ट्रानिक्स एप्पल खबर स्मार्टफोन्स

भारत के 3000 Redington स्टोरों में iPhone 7 और 7 Plus की बिक्री 7 अक्टूबर तक

क्या आप नया, पर शायद उतना नहीं, iPhone लेने के लिये अपनी किडनी बेचने तैयार हैं? नये iPhone, जो कि बिल्कुल नये रंगों में उपलब्ध हैं, भारत में 7 अक्टूबर को Redington स्टोरों के ज़रिये लांच होंगे। आप उन्हें पूरे देश भर के 3000 रीटेल स्टोरों में खरीद सकते हैं।

Redington इसके लिये कुछ शहरों के चुनिंदा स्टोरों में कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे। Redington एक एंड-से-एंड का रीटेल स्टोर है, जो कि भारत के अलावा मध्य पूर्वी क्षेत्रों, अफ़्रीका आदि में उपस्थित है।

Apple ने अपने डिवाइस के लांच की तारीख तो बता दी, परंतु यहां पर उसके दाम क्या होंगे ये नहीं घोषित किया। उन्होंने ये तो बता दिया है कि दाम ₹60,000 से शुरू होंगे, जिसका मतलब है कि iPhone 7 32GB ₹60,000 में मिलेगा।

कंपनी ने जहां iPhone का डिज़ाइन पिछले वर्ष के iPhone 6 व iPhone 6S जैसी ही रखा, ये फिर भी बहुत अलग रहा।

iPhone 7 में 4.7 इंच का 3D टच डिस्प्ले है, वहीं iPhone 7 Plus में 5.5 इंच वाली रेटिना HD डिस्प्ले है। दोनों में ही Apple का नया A10 Fusion क्वाड कोर प्रोसेसर है, जो कि कंपनी के मुताबिक उनके पिछले A9 से 40% तेज़ है। परंतु दोनों प्रोसेसरों की कार्य प्रणाली में बहुत अंतर नहीं है।

कंपनी का एक और बहादुरी भरा प्रयास था इस संस्करण में अपना 3.5mm का ऑडियो जैक हटाना। उसकी जगह वे एक 3.5mm वाला लाइटिंग कंवर्टर दे रहे हैं, जिससे आप iPhone के चार्जिंग पोर्ट में ही हेडफ़ोन लगा सकें।

साथ ही, iPhone की होम बटन को उनकी नयी टैपटिक तकनीक से बदल दिया गया है, जो कि नवीनतम MacBook में भी प्रयुक्त हो रही है।

इस बार iPhone में एक और नयी चीज़ है उनकी IP67 रेटिंग, जिसके अनुसार, वे पानी व धूल से सुरक्षित हैं।

फ़ोटोग्राफ़ी की बात करें, तो इसमें 12 मेगापिक्सल का पिछला कैमरा, छः एलेमेंट वाला लेंस और f/1.8 का अपर्चर है। वहीं आगे के कैमरे को 5MP से बढ़ा कर 7MP का कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर iPhone 7 Plus में दो 12 MP के रियर कैमरे हैं, जिनमें एक वाइड ऐंगल और f/1.8 अपर्चर वाला है और दूसरा फ़ील्ड की डेप्थ के लिये f/2.8 अपर्चर वाला टेलेफ़ोटो लेंस। साथ ही, इसमें OIS और Quad-LED True Tone फ़्लैश है।

iPhone 7 व iPhone 7 Plus सिल्वर, गोल्ड, रोज़ गोल्ड, ब्लैक में 32 GB, 128 GB और 256 GB स्टोरेज के साथ उपलब्ध हैं। परंतु नये जेट ब्लैक सिर्फ़ 128 GB और 256 GB संस्करणों में ही उपलब्ध हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन