खबर स्टार्टअप्स

PremjiInvest ने LensKart me में डाले ₹200 करोड़

कुछ महीने पहले डी सत्र में ₹400 करोड़ का निवेश प्राप्त करने के बाद, ख़बर आयी है कि LensKart को PremjiInvest से ₹200 करोड़ और का निवेश मिला है। रिपोर्टों के मुताबिक, IDG Ventures कंपनी से आंशिक निकासी ले रहे हैं।

PremjiInvest दरसल अज़ीम प्रेमजी की कंपनी है। फ़र्म ने अपनी एंटिटी PI Opportunities Fund-II से कंपनी के ₹1,800 करोड़ या फिर $270 मिलियन के वैल्युएशन पर ₹65 करोड़ के शेयर सब्स्क्राइब किये हैं। बाकी के पैसे IDG Ventures से शेयर खरीदने के लिये प्रयुक्त हुए हैं।

IDG Ventures ने कंपनी में पहली बार 2011 में निवेश किया था, जब उनका वैल्युएशन $10 मिलियन के करीब था। रतन टाटा ने भी कंपनी में एक गुप्त रक़म का निवेश किया है। PremjiInvest के लिये, ये भारत की किसी स्थायी ई-कॉमर्स कंपनी में एक और निवेश है। इससे पहले उन्होंने Snapdeal में $1 बिलियन के वैलियुएशन पर निवेश और Myntra में कुछ स्टेकों का अधिग्रहण किया था।

इस निवेश पर बयान देते हुए LensKart के संस्थापक और सी.ई.ओ. प्यूष बंसल ने कहा:

“हम रणनैतिक रूप से बढ़ने के प्रयास में हैं, जिससे हम ऑनलाइन और ऑफ़लाइन, दोनों तरीकों से बढ़ सकें।”

इस सत्र में एकत्रित निवेश इनके लेंस निर्माण व असेंब्ली क्षमताओं को बढ़ाने में और सप्लाय चेन मज़बूत करने में प्रयोग होगा। वे भारत के 3-टियर और 4-टियर शहरों में निवेश करने के विचार में भी हैं।

कंपनी के लेंस निर्माण अंग में लेंसों का रोबोटिक निर्माण, कटिंग फ़िटिंग आदि होगा, जिससे वे 2021 तक रोज़ाना 20,000 चश्में बना सकते हैं।

LensKart के पास पहले ही 200 के करीब ऑफ़लाइन स्टोर हैं। वो स्टोर को मालिक को फ़्रैंचाइज़ी फ़ीस देते हैं और हर बिक्री पर मालिक को कमिशन देते हैं। वे वर्ष के अंत तक अपने स्टोरों की संख्या 400 कर लेना चाहते हैं।

LensKart का अभी का रेवेन्यू ₹300 करोड़ है और वे अगले चार वर्षों में ₹2,500 करोड़ तक पहुंचने के विचार में हैं। उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दो वर्षों में ऑफ़लाइन चैनल उनके 50% रेवेन्यू का हिस्सा बनायेंगे।

उन्हें अनेकों निवेश सत्रों में करीब $96 मिलियन प्राप्त हो चुके हैं। इससे पहले, डी सत्र में इन्हें International Finance Corp., TGP Growth, IDG Ventures और Adveq Ventures से ₹400 करोड़ का निवेश मिला है।

इस वर्ष जनवरी में इनका एक सत्र चला था, जिसमें LensKart को TGP Growth की अगुवाई में ₹100 मिलियन का निवेश मिला है। उन्हें सी निवेश सत्र में भी $22 मिलियन प्राप्त हुए थे। इससे भी पहले, फ़रवरी में, उन्हें Unilazer Ventures और IDG Ventures से $10 मिलियन मिले थे। ए सत्र मे कंपनी को $4 मिलियन मिले थे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन