खबर स्टार्टअप्स

PropTiger ने प्रॉपर्टी ट्रांज़ैक्शन टूल मज़बूत करने के लिये मुंबई के PropRates को अधिग्रहित-नियुक्त किया

अपनी कोर तकनीक बहतर करने के लिये अपने अधिग्रहणों की कतार को जारी रखते हुए, News Corp द्वारा बैक रियल एस्टेट मंच PropTiger ने अब रियल एस्टेट ट्रांज़ैक्शन डेटा एकत्रित करने वाले स्टार्टप PropRates को अधिग्रहित-नियुक्त कर लिया है। यह कंपनी का चौथा बड़ा अधिग्रहण है।

डील के वित्तीय टर्म तो उजागर नहीं किये गये हैं, परंतु ये सुनिश्चित है कि PropRates की टीम PropTiger से जुड़ेगी। इससे उपभोक्ताओं को किराये व बिक्री, दोनों तरह की प्रॉपर्टियों के लिये रियल समय के रेट मिलते रहते हैं। इससे उपभोक्ता प्रॉपर्टी का असल रेट भी जान सकते हैं।

जुड़ने के बाद, PropRates अपने मंच को बढ़ाते चलेंगे, और इसके लिये PropTiger पर उपलब्ध डेटा का भी इस्तेमाल करेंगे। कंपनी और भी अडवांस उपभोक्ता डेटा इंसाइट के लिये अपने विशाल उपभोक्ता बेस का इस्तेमाल करेगी।

इस संयुक्त सेवा का प्रयोग सबसे पहले मुंबई मे होगा, फिर इसे नौ बड़े शहरों में विस्तृत किया जायेगा।

कंपनी के लिये एक और अधिग्रहण के बारे में बात करते हुए, PropTiger के सी.ई.ओ., ध्रुव अग्रवाल ने कहा:

“PropRates द्वारा विकसित किये गये डेटा कलेक्षन टूल की सहायता से, उपभोक्ता असल ट्रांज़ैक्शन दामों के आधार पर चुनाव कर सकते हैं।

PropRates का मुंबई का डेटा जल्द ही PropTiger और Makaan पर उपलब्ध होगा।”

सिर्फ़ मुंबई में कार्य कर रहे PropRates को 2015 में अभिषेक मल्होत्रा और रोहन डे ने संस्थापित किया है। इसे मात्र एक ऐसे आसानी से प्रयुक्त हो सकने वाले टूल के रूप में संस्थापित किया गया था, जिसपर उपभोक्ता प्रॉपर्टी के रेट खोज सकें। उन्होंने इस टूल को रियल ऐस्टेट क्षेत्र में पार्दर्शिता लाने और जानकारी भरे निर्णय लेने के लिये लिया गया है।

2011 में ध्रुव अग्रवाल, कार्तिक वर्मा और प्रशान अग्रवाल द्वारा संस्थापित PropTiger ने 15,000 से अधिक उपभोक्ताओं को ₹10,000 करोड़ से भी अधिक की प्रॉपर्टी बेची है। इनके मुख्य निवेशकों में Accel Partners, SAIF Partners, Horizon Ventures के साथ वैश्विक मीडिया कंपनी News Corp भी शामिल हैं, जो कि कंपनी में 30% स्टेक के मालिक हैं।

इन्होंने हाल ही में उपभोक्ताओं को मोबाइल, लैपटॉप या सर पर लगने वाले डिवाइसों से प्रॉपर्टी का दर्शन देने के लिये गुणगांव के स्टार्टप 3DPhy को अधिग्रहित किया था। 3DPhy की VR तकनीक का प्रयोग कर उपभोक्ता घर बैठे पूरी प्रॉपर्टी का 360 डिग्री नज़ारा और अपने संभावित घर का टूर ले सकते हैं।

उन्होंने एक बहतर रियल एस्टेट ईकोसिस्टम बनाने हेतु अपने प्रतिद्वंदी Makaan.com को भी अप्रैल 2015 में अधिग्रहित किया था।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन