खबर स्टार्टअप्स

Snapdeal ने लांच किया ‘Snapdeal Cirrus’- अपना खुद का OpenStack पर चलने वाला क्लाउड मंच

संभवतः Amazon के द्वारा AWS में प्रयोग किये मॉडल के आधार पर ही, Snapdeal ने भी आज अपनी ओपन स्टैक आधारित क्लाउड सेवा ‘Snapdeal Cirrus’ लांच करी है। 100,000 कोरों और 16 पेटा बाइट की स्टोरेज क्षमता के साथ, ये मंच दुनिया भर का सबसे बड़ा ओपन स्टैक है।

Snapdeal ने इसे पूरी तरह ओपन सोर्स बनाया है जिसके मध्य में OpenStack है, जो कि भारतीय इंडस्ट्रियों में पहली बार हो रहा है। Cirrus तीन डेटा केंद्रों में फैला है और 100,000 कोरों, 16 PB स्टोरेज और 100G SDN इंफ़्रास्ट्रक्चर वाले आर्किटेक्चर के साथ लैस है, जो कि दुनिया भर की बहुत कंम कंपनियों के पास है।

OpenStack है क्या?

OpenStack एक क्लाउड कंप्यूटिंग के लिये मुफ़्त व ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर है, जिसका प्रयोग मुख्यतः इंटरनेट-सेवा-के-रूप-में (IaaS) होता है। सॉफ़टवेयर मंच पर, एक डेटा केंद्र से प्रोसेसिंग, स्टोरेज व नेट्वर्क रीसोर्स को कंट्रोल करने वाले हार्डवेयर पूल के आपस में जुड़े हुए कंपोनेंट हैं। इसका प्रयोग करने वाले या तो इसे वेब आधारित डैश बोर्ड से कंट्रोल कर सकते हैं, या फिर RESTful API के ज़रिये पारंपरिक कमांड लाइन टूलों से। इसे OpenStack ने Apache लाइसेंस के अंतर्गत लांच किया था।

Snapdeal Cirrus

Snapdeal का कहना है कि इस नये मंच को छः महीनों के अंदर तैयार किया गया और ऑपरेशनल किया गया है और इसे लंबे समय के लिये बढ़ने वाले ट्रैफ़िक के लिये टाइम किया गया है।

टीम ने आगे कहा:

“लांच को ऐसे समय पर लाया गया है, जब मिलियनों उपभोक्ता लगातार हमारे मंच पर ब्राउज़, खरीद, ऑनलाइन भुगतान और डिलिवरी तक शिपमेंट की ट्रैकिंग करते हैं। लांच उपभोक्ताओं की एक निजी व ज़रूरी अनुभवों वाली मांग की पुर्ती करेगा। इस कदम से Snapdeal ये सुनिश्चित करेगा कि उपभोक्ताओं के व्यापार में बढ़ंत ऑगमेंट हो और मंच स्पीड, सुरक्षा व स्थायीपन से लैस हो।”

साथ ही, कंपनी Cirrus को विदेशी सेवाओं, AWS, Google Cloud, Microsoft Asure आदि के विरुद्ध ला रही है, जबकि ये सेवाएं OpenStack का प्रयोग नहीं करती हैं। तो फिर, Snapdeal के मुख्य प्रतिद्वंदी IBM Bluemix और Rackspace हैं, परंतु Rackspace के व्यापार के घटने के कारण, इन्हें हाल ही में एक चीनी कंपनी ने अधिग्रहित किया था।

नवीनतम लांच के बारे में बात करते हुए Snapdeal के मुख्य तकनीक अधिकारी राजीव मंगला ने कहा:

“10 महीनों के अंदर ही, हमने ऐसा प्रोडक्ट बनाया है, जो कि एक बहुत लचीला, बढ़ाया जा सकने वाला और सुरक्षित उपाय है। Snapdeal Cirrus, पूरी तरह स्वचलित, सॉफ़्टवेयर द्वारा डिफ़ाइन डेटा सेंटर और क्लाउड मंच है, जहां इंफ़्रास्ट्रक्चर को कोड जैसे बनाया और मेनेज किया जाता है।”

Snapdeal को दाद देते हुए ये मानना पड़ेगा कि दुनिया भर में बहुत कम ऐसी कंपनियां है, जिन्होंने OpenStack या Ceph जैसे ओपन सोर्स तकनीकों का प्रयोग कर के पबलिक क्लाउड के स्तर का एक इतना बड़ा हायब्रिड क्लाउड स्थापित किया हो।

OpenStack के अधिकारिक निदेशक जॉनथन ब्रायस ने बताया:

“100,000 कोरों और 16 PB की मे मेमोरी के साथ, Snapdeal Cirrus इस समय दुनिया भर का सबसे बड़ा OpenStack का प्रयोग है। OpenStack के बढ़ते बाज़ारों में रीटेल सबसे तेज़ी से बढ़ रहा है और उत्तरी अमेरिका के बाहर, Snapdeal ऐसे ई-कॉमर्स खिलाड़ियों में से है जो OpenStack को अपना कर अपने उपभोक्ताओं को सेवा व इनोवेशन उपलब्ध कराने के लिये ओपन सोर्स का प्रयोग कर रहे हैं।”

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन