इलेक्ट्रानिक्स खबर

Reliance ने भारतीय इंटरप्राइज़ उपभोक्ताओं के लिये Cloud X WAN लांच किया

क्लाउड क्षेत्र में प्रवेश करते हुए, Reliance Communications अपनी सब्सिडरी Global Cloud Xchange के ज़रिये अपनी क्लाउड केंद्रित सेवा Cloud X WAN लांच कर रही है। सेवा एंटरप्राइज़ उपभोक्ताओं के लिये बनायी गयी है और इसे दाम का ध्यान रखने वाले भारतियों के अनुसार बनाया गया है।

देश में क्लाउड सेवा क्षेत्र बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है और अनेक स्टार्टप पहले से आ चुके हैं। परंतु RCom पहली ऐसी बड़ी कंपनी है, जिसने इस क्षेत्र में कदम रखा है। कंपनी उसी दाम में सीम रहित कनेक्टिविटी और दुगना बैंडविथ देने के विचार में है – भारतीय उपभोक्ताओं को दूसरों से दूर करने का प्रयास?

बहरहाल, कंपनी की महत्वाकांक्षाएं भारत तक ही सीमित नहीं हैं और ये Cloud X WAN की सेवा को दुनिया भर में Cloud X के मंच से उपलब्ध करायेंगे। अन्य सेवाओं के साथ ही, कंपनी उपभोक्ताओं को Cloud Telephony की सेवा भी उपलब्ध करायेगी, जिससे उपभोक्ता इंटरनेट से कनेक्ट होकर एक लोकल एरिया नेट्वर्क का लाभ उठा सकते हैं।

सेवाओं के बारे में बात करते हुए Reliance ने कहा कि Cloud X WAN दरसल GCX की पूर्व हायब्रिड WAN सेवा का नया संस्करण है। GCX पहले से ही एक स्थापित मंच है और दुनिया भर की करीब 20,000 लोकेशनों को इंटरनेट के ज़रिये वैश्विक, मल्टी-प्रोटोकॉल Label Switching नेट्वर्क से जोड़न के लिये ज़िम्मेदार है। Reliance द्वारा इसको बढ़ा कर क्लाउड सेवा ले आने से, सेवा कि ओर और भी उपभोक्ताओं का आना तो सुनिश्चित है, वो भी मुख्यतः एंटरप्राइज़ क्षेत्र के।

इस सवा के बारे में एक बहतरीन बात ये है कि उपभोक्ता प्रयोग पर भुगतान के अनुसार पैसे दे सकते हैं। इसका मतलब ये कि आप उसी का भुगतान करेंगे जितना आप प्रयोग करेंगे – जो कि इस सेवा के लिये एक और लाभ की बात है। मुद्दे पर बात करते हुए RCom और GCX के सी.ई.ओ. बिल बार्नी ने कहा:

“आज के बाज़ार में, ये स्पष्ट है कि SD WAN तेज़ी से बढ़ रहा है, क्योंकि ये पारंपरिक WAN को क्लाउड सेवा के लिये तैयार करने का एक विशेष तरीका उपलब्ध कराता है।”

मुद्दे पर बात करते हुए, RCom (Enterprise) और GCX के वरिष्ठ वाइस प्रेज़िडेंट ब्रह्म सिंह ने कहा:

“एक सरल SD WAN एक नींव की तरह है, जिसे एक केंद्रीय SD WAN नियंत्रक से चलाया जा सकता है।”

उन्होंने ये भी कहा कि ये सेवा और भी उपभोक्ताओं को जोड़ने में सहायक होगी और रियल समय में एक वर्चुअल पोर्टल से नियंत्रित करी जा सकेगी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन