खबर स्टार्टअप्स

शिक्षा-तकनीक मंच Unacademy को Blume Ventures से $1 मिलियन और का निवेश

हाल ही में $500,000 का सीड निवेश जुटाने वाले शिक्षा तकनीक मंच Unacademy को एक और बाहरी निवेश प्राप्त हुआ है। इस शिक्षा तकनीक स्टार्टप को Blume Ventures, Stanford Angels India और WaterBridge Ventures से $1 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ है।

ऊपर बताये गये वेंचर कैपिटल फ़र्मों के अलावा, इस सत्र में सचिन बंसल, विजय शेखर शर्मा, बिन्नी बंसल, कुणाल शाह, संदीप टंडन और आशीष तुलसियन जैसे एंजल निवेशक भी शामिल थे।

Traxcn Labs के अलावा, पूर्व निवेशकों सुजीत कुमार, अप्रमेय राधाकृष्णन, फ़निंदर समा, सुमित जैन और विकास मलपनी ने हिस्सा लिया।

इस सत्र में प्राप्त निवेश, कंपनी प्रोडकिट और तकनीक वुकसित करने में और शोध व विकास में लगायेगी। वे नये कुशल लोगों को नियुक्त करने के लिये भी पैसे खर्च करेंगे।

इस निवेश सत्र पर कंपनी के संस्थापक गौरव मुंजाल ने कहा:

“दो महीनों के अंदर Unacademy Create और बना दी जायेगी, जिससे दुनिया भर के किसी भो कोने से, किसी भी भाषा में, कोई भी व्यक्ति लेसन प्लान बना सकते हैं। कुछ स्क्रीनिंग के बाद, हम अच्छे लेसन अपने मंच पर सभी के लिये मुफ़त में उपलब्ध कराते हैं।”

Unacademy को गौरव मुंजाल ने रोमन सैनी, हिमेष सिंह और सचिन गुप्ता ने स्थापित किया था। 2015 में संस्थापित Unacademy एक मुफ़्त शिक्षा टूल के रूप में कार्य करता है। ये देश में मुफ़्त और अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराना चाहते हैं।

इसे 2010 में एक YouTube चैनल के माध्यम गौरव मुंजाल ने शुरू किया था, जिसमें अपने क्षेत्र के एक्स्पर्ट अपने क्षेत्र के बारे में चर्चा करते हैं। ये शिक्षा तकनीक मंच शिक्षकों को अपने मंच पर अनेक शिक्षा संबंधित कंटेंट बनने की सुविधा उपलब्ध कराता है, जिसमें प्रतिद्वंदी परीक्षाओं के लिये विशेष कंटेंट अलग से होते हैं।

इस निवेश सत्र में निवेश करने वाले Flipkart के एक्ज़ेकेटिव चेयरमैन बिन्नी बंसल ने कहा:

“आठ महीनों के छोटे समय में, संस्थापक टीम ने ने शिक्षकों और छात्रों की दिक्कतों को तकनीक के माध्यम से दूर किया जा सकता है, ऐसा उन्होंने स्थापित कर लिया है।”

Blume Ventures के मैनेजिंग साझेदार कार्तिक रेड्डी ने कहा:

“प्रोडक्ट को हलके प्रोडक्शन और प्रयोग को लिये बनाया गया है – जो कि बहुत बहतरीन है। इसे सीखने को बिलकुल अलग स्तर पर ले जाया जाता है और बहुत ही बेमतलब फ़्रेमवर्क को हटा देता है।”

हाल ही में बहुत सारे शिक्षा तकनीक स्टार्टपों को बहुत सारा निवेश प्राप्त हुआ है। पिछले महीने Byndr को सीड निवेश में $700,000 प्राप्त हुए थे। कुछ महीनो पहले, Cuemath को ₹27 करोड़ का सीड निवेश Sequoia Capital और Unitus से प्राप्त हुआ है। इस क्षेत्र में EduRev, iDreamCareer.com, Oust Labs व अन्य को निवेश प्राप्त किया।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन