खबर स्टार्टअप्स

रतन टाटा का निवेश फ़र्म RNT Capital Advisers करेगा Qikpod, InMobi और दो US के स्टार्टपों में निवेश

रतन टाटा ने हाल ही में $300 मिलियन के साथ लदा हुए अपना खुद का एक वेंचर कैपिटल फ़र्म लांच किया – RNT Capital Advisers। अब हम रिपोर्टों की मानें तो स्टार्टप कुछ भारतीय, दक्षिण-पूर्वी एशियाई और US आधारित स्टार्टपों में निवेश करेगा।

ETTech की रिपोर्ट के मुताबिक, फ़र्म अपने $300 मिलियन के फ़ंड में से भारतीय मोबाइल प्रचार मंच InMobi और लॉजिस्टिक्स स्टार्टप Qikpod में निवेश करेगा। सुने में ये भी आया है कि फ़र्म दो US के स्टार्टपों में निवेश करने के विचार में भी है।

मुद्दे से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि InMobi के साथ जहां चर्चा अभी भी चल ही रही है, बाकी तीन स्टार्टपों में निवेश सत्र पूरा जल्द ही पूरा होने की संभावना है।

फ़ंड निवेश के लिय तीन क्षेत्रों को अपना केंद्र बना रही है – भारत, दक्षिण पूर्वी एशिया और US। असीमित जीवन काल वाले एक स्ट्रक्चर्ड फ़ंड के रूप में बनाया गये RNT Capital के पास उनके सबसे बड़े निवेशकों के रूप में कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय निवेश (UCInvestmesnts) हैं। मुंबई और सिंगापुर में सह मुख्यालय वाले RNT Capital Advisers, स्टार्टपों में $10-$15 मिलियन के बीच निवेश करेंगे। इनका केंद्र तकनीक बैक्ड व्यापार लग रहा है।

Temasek Holdings के साथ रहे मयंक सिंघल जहां भारतीय निवेश देखेंगे, वहीं RNT Associates के साथ पिछले वर्ष भी रहे मथायस इंबाक दक्षिणपूर्वी एशिया में फ़ंड की उपस्थिती बढ़ाने पर कार्य करेंगे।

रतन टाटा पिछले कुछ वर्षों से भारतीय स्टार्टपों में बहुत ही ऐक्टिव एंजल निवेशक रहे हैं। इस वर्ष ही, इन्होंने 10 स्टार्टपों में निवेश कर लिया है, जिनमें कूपन वेबसाइट CashKaro.com, स्टार्टप शोध फ़र्म Traxcn, शिशु केयर ई-कॉमर्स स्टोर FirstCry, थेराप्यूटिक कैंसर ईलाज स्टार्टप Invictus Oncology, घर रेंटल स्टार्टप NestAway Technologies रीटेल तकनीक स्टार्टप SnapBizz, मनसाइन टिकटिंग मंच Kyazoonga औक कृत्रिम बुद्धी द्वारा पावर चैट मंच Niki.AI में निवेश किया है।

सभी निवेश उन्होंने निजी रूप से किये। जहां हमें ये नहीं पता कि निवेश की दरें क्या थीं, कयास लगाये जा रोहे हैॉ कि वे ₹10 लाख से ₹1 करोड़ के बीच के निवेश करते हैं। परंतु वे निवेशों के साथ ही, साटैर्टप के लिये अपना अनुभव, ज्ञान और अपने गहरे इंडस्ट्री कनेक्शन भी लाते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन