खबर सैमसंग स्मार्टफोन्स

भारत में स्मार्टफ़ोनों की बिक्री में 17% उछाल, Samsung पहले पायदान पर: IDC रिपोर्ट

2015 की अंतिम व इस वर्ष की पहली तिमाही में एक चौंका देने वाली खबर आयी थी। दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफ़ोन बाज़ार माने जाने वाले भारत में स्मार्टफ़ोनों की बिक्री में धीमापन आया था। परंतु अब चीज़ें वापस सामान्य होने की राह पर हैं। IDC भारत की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने इस वर्ष की दूसरी तिमाही में, स्मार्टफ़ोनों की बिक्री में 17% का उछाल देखा है।

स्मार्टफ़ोन कंपनियों ने कुल 27.5 मिलियन फ़ोन बेचे, जो कि पिछले वर्ष की इसी तिमाही से 3.7% और पिछली तिमाही से 17% अधिक है।

Samsung एक बार फिर 25.1% बाज़ार शेयर के साथ उच्चतम पायदान पर है। इन्होंने अपनी पिछले वर्ष की इसी तिमाही से 15% और पिछली तिमाही से 10.1% बढ़ोत्तरी प्राप्त करी।

Micromax 12.9% के साथ दूसरे और Lenovo 7.7% के साथ तीसरे स्थान पर रहे हैं। पिछली दो तिमाहियों में धीमेपन के बाद Micromax वापस बढ़ोत्तरी कि ओर आ गयी है। उनको पिछली तिमाही में 19.9% बढ़ंत प्राप्त हुई थी, जो कि उच्च पांच में आने वाली कंपनियों की बढ़ंत में सबसे अधिक था।

Intex ने अपना तीसरा पायदान इस बार Lenovo को दे दिया और खुद चौथे स्थान पर खिसक कया है। उन्हें पिछले वर्ष की इसी तिमाही से 30.1% और पिछली तिमाही से 9.8% बिक्री में कमी आयी है।

कंपनी कुछ अंदरूनी बदलावों से गुज़र रही है और Oppo, Vivo और दूसरे मध्यम वर्गीय चीनी वेंडरों से प्रतिद्वंद झेल रही है। Reliance Jio को पिछली तिमाही से 12.3% बढ़ंत के साथ पांचवा स्थान मिला है।

परंतु हम Jio के और ऊंचे स्थान पर जाने की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि Lyf फ़ोनों के साथ आने वाले Jio 4G से बहुत उम्मीदें करी जा रही हैं।

चीनी वेंडरों की भारत में वृद्धी

IDC की रिपोर्ट में जो अनोखी चीज़ देखने को मिली, वो ये थी कि जहां भारतीय व वैश्विक स्मार्टफ़ोनों की बिक्री में कमी आ रही है, वहीं चीनी कंपनियों ने 75% की वर्ष प्रति वर्ष की वृद्धी देखी है। IDC की रिपोर्ट में कहा गया कि इस तिमाही में चार चीनी कंपनियों ने भारत में 1 मिलियन शिपमेंट पूरे किये।

“चीन आधारित वेंडरों का शिपमेंट पिछली तिमाही से 28% बढ़ा है, जिसमें मुख्यतः Lenovo, Vivo, Xiaomi, OPPO और Gionee की बड़ी भूमिका रही हैं। जहां इससे पहले एक मिलियन फ़ोन शिप करने वाली Lenovo ही एकमात्र कंपनी थी, बाकी तीन ने इस तिमाही में ही इस सूचि में जुड़े हैं।”

IDC भारत के उपभोक्ता डिवाइसों के वरिष्ठ बाज़ार ऐनालिस्ट कार्तिक जे ने बताया।

चीनी IDC रिपोर्ट के मुताबिक OPPO और Vivo ने चीन में इस तिमाही में Xiaomi तक को पछाड़ दिया है। दोनो ही कंपनियां भारतीय और चीनी बाज़ार में ऑफ़लाइन स्टोरों में वितरण बढ़ाने के प्रयास में हैं। इसके कारण वे पिछली दो तिमाहियों से बहुत तेज़ बढ़ंत देख रहे हैं।

ऑफ़लाइन वितरण की बात करें, तो इससे संबंधित एक और विचित्र तथ्य IDC रिपोर्ट में आया है। ऑनलाइन स्मार्टफ़ोनों की बिक्री पिछली तिमाही की 35% से इस तिमाही में 28% हो गयी है। कार्तिक के मुताबिक, ये इसलिये क्योंकि ऑनलाइन फ़ोन बेचने वाले विक्रेता अब ऑफ़लाइन रीटेल पर भी ध्यान दे रहे हैं।

नवीनतम FDI नियम, जिन्होंने ऑनलाइन दी गयी छूटों को भी सीमित कर दिया, इस कमी के पीछे का कारण हैं। परंतु हम इस तिमाही में त्योहार सीज़न होने के कारण, हम ऑनलाइन बिक्री में वृद्धी देख सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन