ई-कॉमर्स खबर स्टार्टअप्स

Snapdeal ने बंद किया अपना लक्ज़री प्रोडक्ट्स बाज़ार Exclusively.com

डिज़ाइनर कपड़ों पर बहुत सा पैसा खर्च करने वालों के लिये बनाये गये ऑनलाइन बाज़ार Exclusively.com को उनकी अभिभावक कंपनी Snapdeal ने बंद कर दिया है। बाज़ार को पिछले वर्ष Snapdeal ने अधिग्रहित किया था और रिपोर्टों के अनुसार, इसको कोई लाभ नहीं मिल रहा था।

जहां शट डाउन की ख़बरें आज सुबह से ही आनी शुरू हो गयी थीं, वेबसाइट अब खुद ये मेसेज दिखा रही है “हम अभी Exclusively के कैटलॉग को Snapdeal पर जोड़ रहे हैं। ये कैटलॉग जल्द ही Snapdeal.com पर उपलब्ध होगा।” ये मेसेज जब कुछ दिन पहले हमने चेक किया था, तब नहीं था।

और तो और, खरीदने का विकल्प नहीं उपलब्ध है। आप बस ये चेक कर सकते हैं कि कोई एक प्रोडक्ट आपके पिन कोड पर उपलब्ध है या नहीं। कस्टमर केयर, जहां हमने कई बार फ़ोन करने की कोशिश करी, उपरोक्त मेसेज ही बता रही है – “इस नंबर पर सभी सेवायें कुछ समय को लिये उपलब्ध नहीं हैं”। इससे शट डाउन की पुष्टी हो ही जाती है।

पोर्टल के प्रिमियम प्रोडक्ट अब Snapdeal Fashion के अंतर्गत ही उपलब्ध होंगे। साथ ही, सभी ऑर्डर कंपनी अपने खुद के लॉजिस्टिक्स नेट्वर्क से पूरे करेगी। Snapdeal ने पिछले वर्ष फ़रवरी में एक गुप्त रक़म में इस लक्ज़री फ़ैशन पोर्टल को अधिग्रहित किया था।

Exclusively, देश के उच्च डिज़ाइनरों के कार्यों को अपने मंच पर फ़ीचर करते हैं, जैसे कि मनीष मल्होत्रा, तरुण तहिल्यानी, मनीष अरोड़ा, अनीता डोंग्रे, रोहित बाल, गौरव गुप्ता, जे जे वलय, रितू कुमार, वरुण बहल, शिवानी और नरेश और नीता लुल्ला।

कंपनी के वक्ता ने ये तो नहीं कहा कि Exclusively.com को बंद कर दिया गया है, परंतु ये कहा कि कंपनियों को जोड़ने का कार्य पूरा हो गया है। ETTech को दिये बयान में Snapdeal के वक्ता ने कहा:

“Snapdeal में, हम Snapdeal Fashion का एक बहुत बड़ा विकास कर रहे हैं जिसके लिये निवेश $100 मिल्यन से भी ऊपर पहुंच रहा है।”

स्थानीय ई-कॉमर्स पोर्टल कुछ समय से अपना फ़ैशन मंच बहतर करने के विचार में थी, क्योंकि भारतीय ई-कॉमर्स व्यापार में फ़ैशन एक प्रमुख श्रेणी है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स को पछाड़ कर, फ़ैशन 2020 तक एक लीडिंग श्रेणी बन जायेगा।

फ़ैशन सेगमेंट में एक मज़बूत पकड़ बनाने के लिये Snapdeal फ़ैशन पोर्टल Jabong.com को अधिग्रहित करने के विचार में थे। ये इस दौड़ में Flipkart के Myntra के एक कदम पीछे ही रह गये, जिन्होंने $70 मिलियन में ये अधिग्रहण पूरा किया।

भले ही ऑनलाइन, फ़ैशन सबसे अधिक बिकने वाली श्रेणियों में आता हो, परंतु Forrester Research की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रिमियम व लग्ज़री फ़ैशन सामान इस सेगमेंट का मात्र 5% हिस्सा बनाते हैं।

ये देखना रोचक होगा कि Snapdeal फ़ैशन प्रोडक्टों के स्थापित स्थानों से कैसे प्रतिद्वंद करती है। इस समय भारतीय फ़ैशन बाज़ार पर Flipkart और Amazon का कब्ज़ा है। Flipkart के Myntra द्वारा Jabong के अधिग्रहण के बाद से, ये सभी मिल कर बाज़ार के 70% शेयर को नियंत्रित कर रहे हैं।

पिछले सप्ताह Myntra ने दो और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों TOMS और Meters/Bonwe को अपने मंच पर लाया था। इनके पास 30 से भी अधिक अंतर्राष्ट्रीय मंच हैं जिनमें Dorothy Perkins, Tom Tailor, G Star Raw, Bugatti Shoes, The North Face, Forever 21 व अन्य शामिल हैं। Myntra ने हाल ही में ऋतिक रौशन के लाइफ़स्टाइल ब्रांड HRX को भी अधिग्रहित किया था।

Forrester Research के मुताबिक, इस वर्ष ऑनलाइन कपड़ा, फ़ुटवेयर और ऐक्सेसरी बाज़ार $5 बिलियन से भी ऊपर चला जायेगा।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन