Uncategorised

PropTiger ने एक गहरा प्रॉपर्टी खोज अनुभव देने के लिये ऑगमेंटेड रियैलिटी स्टार्टप 3DPhy को अधिग्रहित किया

जब आप एक नया घर तलाश रहे हों, कितना अच्छा रहेगा अगर आप अपने घर या कार्यालय बैठे ही जगहें देख सकें, है ना? ऑगमेंट करी गयी रियैलिटी और 3D विज़न के कारण आज ये पूरी तरह संभव है। NewsCorp द्वारा बैक रियल एस्टेट मंच PropTiger चाहते हैं कि उनके उपभोक्ताओं को ये सेवा उपलब्ध हो। तो, अपने मंच पर ये सेवा जोड़ने के लिये इन्होंने ऑगमेंटेड व वर्चुअल रियैलिटी मंच 3DPhy को अधिग्रहित कर लिया है।

PropTiger के बयान के मुताबिक, वे इस अधिग्रहण के ज़रिये अपने डेवलपरों के लिये विज़ुअल प्रचार के विकल्प लाना चाहते हैं। कंपनियों ने डील की जानकारियां उजागर नहीं करी हैं।

गुड़गांव की 3DPhy, उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल, लैपटॉप व सर पर लगने वाले डिवाइसों में प्रॉपर्टी दिखाते हैं। ये फ़ीचर बिल्डरों व ब्रोकरों, दोनों के लिये बहुत सहायक है।

अधिग्रहण के बारे में बताते हुए PropTiger के सी.ई.ओ. ध्रुव अग्रवाल न कहा:

“मोबाइल डिवाइसों के डेस्कटॉपों को पछाड़ने के बाद, रियल एस्टेट क्षेत्र एक ऐसा है, जहां लोग कहीं भी और कभी भी खोज करने की क्षमता रखना चाहते हैं और ये हमारे लिये एक बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्र है।”

3DPhy के अपने मंच से जुड़ने के साथ, PropTiger अपने तकनीक मंच को और मज़बूत बनायेगा और उपभोक्ताओं को एक गहरा अनुभव उपलब्ध करायेगा। इनके मंच पर खोज कर रहे उपभोक्ता अपने संभावित घर का 360-डिग्री पैनोरामा व्यू और वर्चुअल टूर ले सकते हैं।

वे न केवल आस पास की चीज़ें देख सकते हैं, बल्कि उसके अंदर वर्चुअली चल कर साइज़, माप, आकार व स्पेस का सही अंदाज़ा ले सकते हैं।

3DPhy को IIT खड़गपुर के कुछ पूर्व छात्रों ने स्थापित किया था। स्टार्टप के पास 12 लोगों की टीम है जो कि अधिग्रहण के बाद PropTiger से जुड़ जायेगी। इस जुड़ाव के बारे में 3DPhy के सह संस्थापक व सी.ई.ओ. अमित शेखर ने कहा:

“हम PropTiger के साथ साझा कर के उत्साहित हैं। साथ में, हम उपभोक्ता की बदलती मांग के अनुसार एक नयी तकनीक उपलब्थ करायेंगे। हमें बहुत प्रसन्नता है कि PropTiger को हमारी तकनीक व हमारे रणनैतिक विज़न पर भरोसा है; इससे हमें और भी बड़ी वैल्यु के उपभोक्ता लाने में सहायता मिलेगी।”

ये PropTiger का तीसरा बड़ा अधिग्रहण है। पिछले वर्ष इन्होंने अपने प्रतिद्वंदी Makaan.com और इंटरैक्टिव तकनीक कंपनी OoBi को अधिग्रहित किया था।

2011 में लांच हुए PropTiger ने 15,000 से भी अधिक उपभोक्ताओं को कुल ₹10,000 करोड़ के घर बेचे हैं। Accel Partners, SAIF Partners, Horizon Ventures और मीडिया कॉंग्लॉमरेट NewsCorp इनके मुख्य निवेशकों में हैं। NewsCorp इनके 30% स्टेक के मालिक हैं।

परंतु ये पहली बार नहीं कि कोई रियल एस्टेट स्टार्टप ऑगमेंटेटिव या वर्चुअल रियैलिटी के ज़रिये खरीददारों को एक गहरा अनुभव ने का प्रयास कर रहा है। CommonFloor कुछ समय से Google Cardboard और एक ऐप के ज़रिये मकानों के वर्चुअल टूर दे रहा है। चेन्नई की India Property Online Pvt. Ltd. के रियल एस्टेट पोर्टल Indiaproperty.com ने इससे पहले एक ऑगमेंटेड रियैलिटी आधारित मोबाइल ऐप 3D Pano X लांच करी थी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन