खबर गूगल

अब Google Search से करें Zomato और Swiggy पर ऑर्डर

अगर आप भी खाने के शौकीन हैं और आपको भी आस पास के रेस्त्रां से भोजन मंगाना पसंद है, तो आपको भोजन ऑर्डर करने के लिये ऐप डाउनलोड करनी पड़ेगी। परंतु Google ने आज एक ब्लॉगपोस्ट के ज़रिये घोषणा करी कि वे देश की उच्च भोजन डिलिवरी सेवाओं को अपने खोज परिणामों से जोड़ रहे हैं (बहतरीन! है ना?)।

अब अगर आपको भूख लगी है तो Google पर उसे खोजें; अगर वो रेस्त्रां Zomato या Swiggy पर उपलब्ध है तो आपको खोजे गये विकल्पों में ही “ऑर्डर प्लेस करें” विकल्प उपलब्ध होगा। फिर आप उसे टैप कर के अपनी मनपसंद डिलिवरी सेवा चुन सकते हैं। एक बार उसे चुनने के बाद, आपको उनकी वेबसाइट पर ले जाया जायेगा जहां आप अपना ऑर्डर पूरा कर सकते हैं।

भोजन घर मंगाने के साथ ही, Google आपका बाहर भोजन करना भी आसान बना रहा है। आप Google Search की सहायता से लिंक पर क्लिक कर के एक टेबल भी बुक कर सकते हैं, जिससे आपको साझेदार वेबसाइट पर ले जाया जायेगा, जहां आप अपनी पूरी बुकिंग कर सकते हैं।

इन बुकिंगों को पूरा कराने के लिये Google ने इस समय सिर्फ़ Dineout और Bytplus के साथ साझा किया है, परंतु वे औरों के साथ साझा करने के विचार में भी हैं। ये सेवा इस समय 11,000 डिलिवरी साझेदार रेस्त्रां के साथ में लाइव हो गयी है।

इसके साथ ही, Google और भी सेवाएं खुद से जोड़ कर अपने खोज परिणामों को विस्तृत कर रहा है। इन्होंने हाल ही में भारत में स्वास्थ्य खोज लांच किया, जिसके प्रयोग से उपभोक्ता आसानी से स्वास्थ्य संबंधित और बीमारी संबंधित जानकारी खोज सकते हैं। ये स्वास्थ्य खोज फिर आपको इसी पर पूरी जानकारी के लिये संबंधित वेबसाइट पर ले जायेगी।

ये एक ‘ऐप-रहित’ कॉमर्स इंफ़्रास्ट्रक्चर लाने कि ओर Google का पहला कदम है। इन्होंने हाल ही में स्थानीय फ़लाइटों के लिये Jet Airways, SpiceJet और Air India खोज का विकल्प उपलब्ध कराना शुरू किया है। Rich Cards और AMP pages के साथ Google खोज परिणाम भी पहली ऐसी जगह है जहां भारत में आपको लाइव क्रिकेट स्कोर और ओलंपिक अपडेट सबसे पहले मिलती है। ये आपको अब खोज परिणामों में ही अपना स्मार्टफ़न खोजें विकल्प उपलब्ध कराते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन