खबर

Infosys ने इज़राइली क्लाउड कंप्यूटिंग स्टार्टप Cloudyn में किया $4 मिलियन का निवेश

भारतीय वेंचर कैपिटल फ़र्म Stellaris Venture Partners में $15 मिलियन का निवेश करने के बाद, Infosys ने एक और बार एक नया निवेश किया है, वो भी क्लाउड कंप्यूटिंग फ़र्म Cloudyn में। Cloudyn को Infosys से $4 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ है और संभव है कि ये डील 15 अगस्त तक पूरी हो जाये।

कमाल की बात है कि ये किसी इज़राइली कंप्यूटिंग कंपनी में Infosys का दूसरा निवेश है। पिछले वर्ष कंपनी ने क्लाउड माइग्रेशन और क्लाउड-बेस्ड आपदा रिकवरी सॉफ़्टवेयर उपलब्ध कराने वाली कंपनी CloudEndure में $4 मिलियन का निवेश किया था। Infosys ने 2015 में एक इज़राइल की एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर मैनेजमेंट कंपनी Panaya को $200 मिलियन में अधिग्रहित कर लिया था।

2011 में शैरन वैग्नर, डॉ बोरिस गोल्डबर्ग और विट्टली टैवर द्वारा स्थापित Cloudyn ऑपरेशनल और वित्तीय मेरिट के आधार पर एंटरप्राइज़ों के हायब्रिड क्लाउड डिप्लॉयमेंट को मॉनिटर व ऑप्टिमाइज़ करने में सहायता देता है।

ये उपयोग, प्रदर्शन और दाम की विज़िबिलिटी देता है और प्रदर्शन को उच्चतम बनाने के लिये और क्लाउड को स्ट्रीमलाइन करने के लिये सुझाव देता है। ये सटीक चार्जबैक और पद आधारित दाम मैनेजमेंट के लिये अकाउंटेबिलिटी उपलब्ध कराता है।

कंपनी Fortune 500 की उच्च कंपनियों के लिये क्लाउड डिप्लॉयमेंट को मॉनिटर व ऑप्टिमाइज़ कर रही है। इज़राइल के Carmel Ventures और Titanium Ventures भी इनके निवेशकों में से हैं। इस सत्र से पहले, कंपनी को तीन सत्रों में करीब $16.5 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ था।

Infosys ने Innovation Fund नाम का एक $500 मिलियन का फ़ंड अलग कर रखा है। कंपनी फ़ंड का प्रयोग महत्ता वाले स्टार्टपों में निवेश करने में कर रही है। अभी तक कंपनी ने फ़ंड से $40 मिलियन का प्रयोग कर लिया है और आठ स्टार्टपों में सीधा निवेश किया है।

पिछले डेढ़ सालों में, कंपनी ने कई शुरवाती चरण के स्टार्टपों में निवेश कर दिया है, जिनमें से अधिकतम देश के बाहर के हैं। इन स्टार्टपों में Trifacta, Waterline Data, WHOOP, CloudEndure, Airviz Speck, ANSR Consulting और Nova के नाम शामिल हैं।

Innovation Fund को 2015 में कंपनी के मूल व्यापार को सपोर्ट करने के लिये इनोवेटिव प्रयोग करने वाल स्टार्टपों को सपोर्ट करने के लिये बनाया गया था।

वे उद्देश्य वाले स्टार्टपों को बढ़ा कर चाहते हैं कि ऐसे लीडर उन स्टार्टपों की अगुवाई करें, जो कि Infosys की खुद की सोच से मेल खाती सोच वाले हों – एथिक्स और आपसी सम्मान के प्रती अटूट कमिटमेंट वाले, जिससे गहरे उपभोक्ता संबंध स्थापित कियै जा सकें।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन