ई-कॉमर्स खबर

Snapdeal ने 6 मेगा केंद्र खोल कर अपने लॉजिस्टिक्स नेट्वर्क को और भी विस्तृत किया

धीमापन आने के बाद भी ई-कॉमर्स कंपनियां अब भी लॉजिस्टिक्स में निवेश करे जा रही हैं। Amazon के नये फ़ुलफ़िलमेंट केंद्र लांच होने के बाद, अब Snapdeal ने अपने 6 नये मेगा लॉजिस्टिक्स हब खोले हैं। इस नवीनतम लांच के साथ, Snapdeal ने अपने नेट्वर्क में वेयरहाउज़िंग क्षेत्र कुल 1 मिलियन स्क्वेयर फ़ीट का कर लिया है। इन केंद्रों में तीन दिल्ली-NCR में और एक-एक कोलकत्ता, लखनऊ और हैदराबाद में स्थित हैं।

Snapdeal इन हबों के ज़रिये विक्रेताओं को वेयरहाउज़िंग, पैकेजिंग और गुणवत्ता नियंत्रण की सुविधा उपलब्ध करायेंगे। कंपनी ने एक बयान में कहा:

“ये केंद्र ऐसे डिज़ाइन किये गये हैं कि वेयरहाउज़िंग, गुणवत्ता कंट्रोल और परिवहन, सभी सेवाओं को एक छत के नीचे उपलब्ध कराया जा सके। ये विक्रेताओं को एक टच सुविधा उपलब्ध करायेंगे, जिससे स्टॉक के आगमन, गुणवत्ता की जांच, डिसपैच की तैयारी और वापसी हैंडलिंग एक ही छत के नीचे होगी।

Amazon Fulfillment Centers की तर्ज़ पर ही, Snapdeal ने अपने इन केंद्रों को SD+ नाम दिया है। Vulcan Express उन केंद्रों के मालिक होंगे और इसके साथ इनके वेयरहाउज़ों की कुल संख्या दस हो जाती है। ये Snapdeal की एक 100% मालिकाना सब्सिडरी है, जो कि इनके लॉजिस्टिक्स व्यापार को संभालती है। इस समय Snapdeal के पास कुल 69 से भी ऊपर SD+ केंद्र हैं, जो कि विक्रेताओं को उनके ऑर्डर प्रोसेस करने में सहायता करते हैं। कंपनी ने हाल ही में ये घोषणा करी कि वे अपने मंच के 80% ऑर्डर इन्हीं केंद्रों के ज़रिये पूरे करते हैं।

नवीनतम लांच हुए लॉजिस्टिक्स हब Snapdeal को उनके लॉजिस्टिक्स व डिलिवरी ऑपरेशन पूरे करने में और भी सहायता करेंगे। ये कंपनी के लिये आने वाले त्योहार मौसम में और भी सहायक होगा। इसकी तैयारी में सभी कंपनियां भारी छूट देकर उपभोक्ताओं को रिझाने के प्रयास में हैं।

इन लांचों के बार में Snapdeal के प्रमुख उपभोक्ता अनुभव अधिकारी जयंत सूद ने कहा:

“नये वेयरहाउज़ ऐसे शहरों में हैं, जहां मांग तेज़ी से बढ़ रही है और ये विक्रेताओं को अपनी इंवेंटरी उपभोक्ताओं के निकट रखने में सहायता करेंगे। ये सुविधाएं हमें इन शहरों व उनके आस-पास के क्षेत्रों में और भी आसानी व तेज़ी से डिलिवरी करने में सहायता करेंगी।”

ये ध्यान में रखने की बात है कि Snapdeal दावा करते हैं कि 300,000 विक्रेताओं के साथ उनके पास इस समय देश का सबसे बड़ा विक्रेता नेट्वर्क है। मंच 800 श्रेणियों में 35 मिलियन से भी अधिक प्रोडक्ट होने का दावा करता है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन