खबर मेक इन इंडिया

Amazon Prime अब भारत में उपलब्ध, Prime Video के बिना

एक ऐसे कदम के तहत, जिसके बाद भारतीय कंपनियों Flipkart और Snapdeal को आघात पहुँचेगा, Amazon ने भारत में अपनी सब्स्क्रिप्शन आधारित प्रिमियम सेवा Amazon Prime को भारत में लांच कर दिया है।

इस समय Amazon, Amazon Prime Subscription पर 60 दिनों का मुफ़्त ट्रायल भी दे रही है। ट्रायल काल के बाद, आप मात्र ₹499 में इस सेवा को सब्स्क्राइब कर सकते हैं, जबकि Amazon Prime का आम मूल्य ₹999 बताया गया है। अभी ये स्पष्ट नहीं है कि Amazon का ये प्रचारक मूल्य कितने समय तक रहता है।

जहां कंपनी ने Amazon Prime तो लांच कर दिया, परंतु इस सेवा की प्रतीक्षा कर रहे सभी लोगों के लिये बुरी खबर ये है कि इसके साथ Prime Video अभी तक लांच नहीं किया गया है। परंतु कंपनी ने कहा कि Prime Video सेवा को भी जल्द ही लांच कर दिया जायेगा।

अभी के लिये, भारत के प्राइम सब्स्क्रिप्शन में बिना किसी न्यूनतम ऑर्डर स्तर के अनलिमिटिड एक दिन व दो दिन की डिलिवरी का विकल्प है और बहतरीन डीलों व कुछ केवल Prime उपभोक्ताओं के लिये डीले भी उपलब्ध होंगी। आम तौर पर उसी दिन की डिलिवरी में ₹150 का खर्च होता है, परंतु Prime मेंबरों के लिये ये रक़म मात्र ₹50 होगी।

US में, Prime उपभोक्ताओं के पास Amazon Video और Amazon Music, इनकी विडियो व संगीत ऐप का भी ऐक्सेस होता है। परंतु ये सेवाएं अभी भारत में लांच नहीं हुईं हैं।

कुछ रिपोर्टों के मुताबिक, जेफ़ बेज़ोस द्वारा भारतीय ऑपरेशनों के लिय अलग किये गये $3 बिलियन में से Amazon India, Prime Videos पर भारतीय फ़िल्में व ओरिजनल टी.वी. सिरीज़ लाने के लिये $300 मिलियन खर्च कर रही है। Prime Videos के लिये स्थानीय कंटेंट लाने हेतु, वे इस समय Balaji Telefilms और Yash Raj Productions से बात कर रहे हैं।

ये फिर भी ध्यान रखने वाली बात है कि Prime उपभोक्ताओं को हर प्रोडक्ट पर मुफ़्त डिलिवरी नहीं मिलेगी। मुफ़्त एक दिन व दो दिन की डिलिवरी उन ही प्रोडक्टों पर उपलब्ध होगी जिनके सामने Prime लोगो बना होगा।

इस समय कंपनी आम डिलिवरी के लिये ₹40 ले रही है, अगर वो प्रोडक्ट Fullfilled by Amazon का नहीं है और ₹499 से कम का है। साथ ही, एक दिन डिलिवरी का दाम ₹100 और दो दिन में डिलिवरी का दाम ₹50 है।

इस समय सुबह की डिलिवरी का विकल्प बैंगलोर, दिल्ली, मुंबई, फ़रीदाबाद, नॉयडा, गाज़ियाबाद और हैदराबाद में उपलब्ध है। उसी दिन डिलिवरी का विकल्प अहमदाबाद, गुड़गांव, बैंगलोर, कांचिपुरम, चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, नवी मुंबई, फ़रीदाबाद, नॉयडा, गांधीनगर, ठांणे, गाज़ियाबाद और तिरुवल्लुवर में उपलब्ध है।

2014 में Flipkart ने भी Prime जैसी ही एक सेवा Flipkart First लांच करी थी। परंतु ये मात्र कुछ प्रोडक्टों पर मुफ़्त डिलिवरी और उसी दिन डिलिवरी पर कुछ छूट देते हैं। इस समय सेवा को एक वर्ष के लिये ₹500 में खरीदा जा सकता है।

भारत में ई-कॉमर्स युद्ध बरकरार हो रही है और अमेरिकी खिलाड़ी बाज़ार का लीडर बनने की राह पर है। Amazon Prime के लांच और जेफ़ बेज़ोस से $3 बिलियन के कमिटमेंट के साथ, इस कंपनी के पास भारतीय उपभोक्ताओं को रिझाने के लुये सभी कुछ उपलब्ध है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन