Uncategorised

गिफ़्ट कार्ड उपलब्ध कराने वाले Qwikcilver को Sistema, Accel व दूसरों से $10 मिलियन का निवेश

Amazon द्वारा बैक किये गये गिफ़्ट कार्ड उपलब्ध कराने वाले Qwikcilver ने आज यह घोषणा करी कि उन्हें उनके नवीनतम निवेश सत्र में $10 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ है। सत्र की अगुवाई रूसी कंपनी Sistema के फ़ंड Sistema Asia Fund ने करी।

Sistema के साथ, इस सत्र में कंपनी के पुराने निवेशकों, Amazon Asia-Pacific, Accel India और Helion Venture Partners ने भी हिस्सा लिया।

परंतु कंपनी ने यह उजागर नहीं किया कि किस कंपनी ने कितना निवेश किया है। परंतु एक सूत्र ने ETTech को बताया कि Sistema ने करीब ₹30-40 करोड़ का निवेश किया और बाकी सब दूसरे निवेशकों से आता है।

इस निवेश के साथ अपने बेचे गये गिफ़्ट कार्डों की संख्या कंपनी दो गुणा बढ़ा कर अगले वित्त वर्ष में ₹4,000 करोड़ के मूल्य के बराबर की कर लेना चाहती है। वे मध्य पूर्वी क्षेत्रों, दक्षिण पूर्वी एशिया व ऑस्ट्रेलिया के अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारो में विस्तार भी करना चाहते हैं। इसके लिये, कंपनी ने ब्रांडों और विक्रेताओं के साथ साझा करना भी शुरू कर दिया है।

Sistema Asia Fund के मैनेजिंग निदेशक किरिल कोज़्हेवन्कोव ने कहा:

“भारत में प्रीपेड व गिफ़्ट कार्ड इंडस्ट्री में मज़बूत प्रधानता स्थापित करने के लिये Qwikcilver की शिद्दत और उनकी भूमिका उन्हें सब से अलग करती है। उनके मज़बूत क्रिडेंशियलों और महनती टीम ने उन्हें भारत की एक बहुत तगड़ी SaaS कंपनी बना दिया है।”

Qwikcilver Solutions रीटेल व कॉर्पोरेट उपभोक्ताओं को एक एंड-टू-एंड स्टोर की गयी वैल्यू वाले कार्ड उपलब्ध कराने वाली कंपनी है। इनका एक सेवा-के-रूप-में-सॉफ़्टवेयर (SaaS) मॉडल है, जो कि उपभोक्ताओं को कमतर निवेश के साथ स्टोर की गयी वैल्यू वाले कार्ड को लांच करने की अनुमती देता है और उन्हें एक सेवाओं युक्त सूट देता है, जिससे वे उसे बना सकें, उसका प्रयोग कर सकें, और उसे मैनेज व पर्सनलाइज़ कर सकें। गिफ़्टिंग, जो कि कंपनी का मुख्य प्रोडक्ट है, उपभोक्ताओं व कॉर्पोरेट उपभोक्ताओं को अनेकों ब्रांडों के गिफ़्ट कार्ड व वाउचर खरीदने में सहायता करता है।

इनके पास इस समय 150 से भी अधिक ब्रांड हैं, जिनमें से 30% ऑनलाइन खिलाड़ी हैं। दो वर्षों पहले, इस मंच पर ऑनलाइन मंचों की हिस्सेदारी 10% थी। ऑनलाइन ब्रांडों के आने के साथ, Qwikcilver तीन सालों में डिजिटल गिफ़्ट कार्डों के शेयर को अभी के 20% से बढ़ कर 60% जाता हुआ देख रही है।

इनके उपभोक्ताओं में Flipkart, Cleartrip, Snapdeal, MakeMyTrip, Amazon, Hoopos.com और Yepme जैसे ब्रांड शामिल हैं। फ़र्म Amazon व अन्य ब्रांडों के गिफ़्ट कार्ड ऑनलाइन भी बेचता है।

इससे पहले, कंपनी ने दिसंबर 2014 में Amazon, Accel और Helion Venture Partners से $10 मिलियन का निवेश प्राप्त किया था। उस निवेश के साथ, Amazon ने कंपनी में करीब 15% का स्टेक अधिग्रहित कर लिया था। उससे भी पहले, उन्हें Accel और Helion से 2008 में निवेश प्राप्त हुआ था।

पिछले वर्ष, Qwikcilver ने मोबाइल गिफ़्टिंग स्टोर woohoo.con को लांच किया था, जिसके ज़रिये उपभोक्ता ट्रांज़ैक्शन कर के अपने प्रियजनों को गिफ़्ट दे सकें, वो भी अपना स्मार्टफ़ोन प्रयोग कर के। वे एक दर्जन से ऊपर गिफ़्टिंग श्रेणियों में दोनों, ऑनलाइन व ऑफ़लाइन के 150 से उपर ब्रांडों में गिफ़्टिंग विकल्प उपलब्ध कराते है।

ऑनलाइन गिफ़्टकार्ड व्यापार में, Qwikcilver के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी हैं Gift Cards India। इनके अलावा, ये Giveter, Indiangiftsportal, Gifts2India, BuddyGifting, Wishpicker आदि से भी प्रतिद्वंद कर रहे हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन