ई-कॉमर्स खबर

अधिग्रहण के करीब आते, Jabong ने अपने इंवेंटरी आधारित मॉडल को बनाया बाज़ार मॉडल

अपनी संभावित सेल के पहले, ऑनलाइन फ़ैशन पोर्टल Jabong ने अपने व्यापार मॉडल को इंवेटरी आधारित से बदल कर बाज़ार मॉडल कर लिया। व्यापार मॉडल में ये बदलाव, सरकार की नयी FDI गाइडलाइनों को मद्देनज़र रखते हुए लाये गये हैं।

इस बदलाव को सबसे पहले Mint ने देखा था। Jabong पर सबसे अधिक प्रोडक्ट बेचने वाले Xerion Retail ने तीन और वेंडरों, Bren Trading Pvt. Ltd., Ravenna Fashion Pvt. Ltd. और Wearhouse Products Pvt. Ltd. के लिये जगह बनायी है। 2015 के मध्य तक, Xerion Retail ही Jabong की 90% सेल के लिये ज़िम्मेदार थी।

कंपनी अपने व्यापार को बाज़ार मॉडल में लाने के लिय वर्ष के शुरवात से प्रयास कर रही है। जनवरी में, Jabong ने इसी लिये राजन कांत को अपना मुख्य बाज़ार अधिकारी नियुक्त किया था। कंपनी अक्टूबर 2015 से बाज़ार मॉडल पर जाकर लाभ पर केंद्रित होने की कोशिश कर रही है।

हमने हाल ही में बताया था कि Jabong खरीद के लिये तैयार है और इसी के लिये Snapdeal, Flipkart और Aditya Birla Group से बात कर रही है। परंतु सुनने में आया है कि इस होड़ में Snapdeal सबसे आगे है।

और क्योंकि Snapdeal समेत भारत की सभी ई-कॉमर्स वेबसाइटें बाज़ार मॉडल पर कार्य करती हैं, किसी इंवेंटरी मॉडल कंपनी को अधिग्रहित करना उनके लिये ख़तरे युक्त होगा।

Jabong को Jade e-Services Pvt. Ltd. की सब्सिडरी Novarris Fashion Trading Pvt. Ltd. चलाती है। Jade को FDI मिली, और उन्होंने Xerion Retail को सामान बेचते थे जिसे बाद में Jabong पर बेचा जाता था।

Jade ने Jabong को चलाने के लिये Xerion को लाइसेंस लीज़ पर दिया है। नये स्ट्रक्चर के बाद, Xerion कंपनी के रूप में रहना बंद कर देगी और Jabong ब्रांड का लाइसेंस Novarris को स्थानांतरित कर दिया गया है।

Jabong के मुख्य अधिकारी और मैनेजिंग निदेशक संजीव मोहंते ने कहा:

“भारत के लीडिंग फ़ैशन बाज़ार होने के नाते, हमारे बढ़े वितरण नेट्वर्क के ज़रिये लाभ पा रहे हज़ारों विक्रेताओं को बहतरीन चुनाव, दाम और सहूलियत का कॉम्बिनेशन पसंद करने वाले मिलियनों उपभोक्ताओं से जोड़ कर हमें गर्व होता है। सभी पार्टियों के साथ अच्छी व समान साझेदारी बरकरार रखने के साथ ही, हम और भी विक्रताओं और उपभोक्ताओ को अपने मंच से जोड़ने के विचार में हैं। हम व्यापार की खरीद के विषय में कोई भी बयान नहीं देना चाहते हैं।”

परंतु Jabong के व्यापार मॉडल पर प्रश्न उठाये जा सकते हैं। RoC द्वारा प्राप्त डेटा के अनुसार, Bren Trading के निदेशक संजीव ढल और अनुज बजाज हैं। संजीव Xerion Retail के निदेशक थे, एक ऐसी कंपनी जो कि पिछले सप्ताह तक Jabong को चला रही थी। साथ ही, Ravenna Fashion का निदेशक राजीव सुरेश सामंत को बताया गया है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी को Xerion का मैनेजमेंट ही चला रहा है।

कंपनी पहले ही परेशानियों में है। Rocket Internet Jabong के वरिष्ठ अधिकारियों की कॉर्पोरेट गवर्नेंस नियमों का पालन न करने के लिये, जां कर रही है। उन्होंने GoJavas और Snapdeal की डील के समय “कॉन्फ़्लिक्ट ऑफ़ इंट्रेस्ट’ भी खोला था।⁠⁠⁠⁠

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन