खबर स्टार्टअप्स

स्टार्टपों व लोगों को कानूनी दस्तावेज़ों के कार्य करने में आसानी उपलब्ध कराने के लिय HiGrit को उनके मंच के लिये सीड निवेश

पहले हमारे पास मनुष्य की दिक्कतें सुलझाने के लिये स्टार्टप हुआ करते थे। अब हमारे पास स्टार्टप हैं, जो कि दूसरे स्टार्टपों को उनका व्यापार शुरू करने में सहायता करते हैं। इसका उदाहरण है HiGrit – एक ऐसा स्टार्टप जो कि कानूनी खोज को सुनियोजित और लीगल असिस्टेंस को और भी बहतर व मॉर्डनाइज़ करने का प्रयास करने कि ओर केंद्रित हैं।

कंपनी को Osvin Web Solutions Pvt. Ltd., के मालिकों आशीष महाजन और सर्वेश शर्मा से गुप्त रक़म का निवेश प्राप्त हुआ है। कंपनी फ़ंडों को प्रोडक्ट विकसित करने के लिये करेंगे, जिसमें जुलाई के अंत तक Android ऐप लांच करने और इंस्टेंट कानूनी कंसल्टेशन उपलब्ध कराने के लिये कॉलिंग सेवा भी उपलब्ध करायेंगे।

एक अनुमान के अनुसार, भारत में कुल वकील और चार्टर्ड अकाउंटंटों की संख्या 700,000 के ऊपर है। परंतु ज़रूरत के समय किसी को ढूंढ़ पाना बहुत मुश्किल है। HiGrit अपने मंच के ज़रिये इसी प्रकार की मुश्किलों को दूर करने के प्रयास में है।

ये कॉन्सेप्ट नया नहीं है, क्योंकि ऐसे ही मंच चिकित्सकों को उनके मरीज़ों के करीब लाते हैं। परंतु HiGrit ऐसे लोगों कि ओर केंद्रित है, जो कि कानून के दायरे मे रह कर अपना कार्य करना चाहते हैं। कंपनी इसी से जुड़े हुए मुद्दों पर कंसल्टेशन उपलब्ध कराती है।

जहां HiGrit Start & Manage व्यापार सेवा व्यक्तियों व व्यापारों को एक कस्टमाइज़ की गयी लीगल सेवा उपलब्ध कराते हैं – जिनमें वित्तीय कंसल्टेशन शामिल है – कंपनी का मुफ़्त Q&A फ़ोरम उपभोक्ताओं को अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने में सहायता करता है। जो उपभोक्ता इंटरनेट पर अपने प्रश्न डालने से कतराते हैं, वे अपने प्रश्न एक काल कर के पूछ सकते हैं।

अंत में, Book an Appointment फ़ीचर उपभोक्ताओं को स्थानीय वकीलों को खोजने और उनके साथ अपॉइंटमेंट लेने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। प्रोसेस बहुत ही आसान है और उपभोक्ता के अपना स्थान और ज़रूरत डालते ही शुरू हो जाता है। फिर, आप वकील की प्रोफ़ाइल देख कर के अपने पसंद के वकील के साथ अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

HiGrit का कहना है कि वे स्थानीय वकीलों से काम छीनने की जगह उन लोगों को और भी कार्य उपलब्ध करा रहे हैं, जो कि उनसे जुड़ें। इससे ये भी सुनिश्चित होता है कि वकील ऐसे केसों पर ही कार्य करें, जो कि उनके क्षेत्र से हों, क्योंकि वे स्थानीय मुद्दों से वाकिफ़ होंगे।

“इससे हमारा दावा और भी मज़बूत होता है कि हम दक्षिण में केस लड़ने के लिये किसी उत्तरी राज्य के वकील को न चुनें। अधिकतम प्रतिद्वंदी केंद्रीय रूप से उपल्थित प्रोफ़ेशनलों को चुन रही हैं, जिससे स्थानीय प्रोफ़ेशनलों के हाथ से काम जा रहा है।”

कंपनी अपनी हाल ही की शुरवात से बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है। और तो और, कंपनी की एक प्रेस रिलीज़ के अनुसार, उन्हें लांच के 5 सप्ताहों के अंदर ही 10,000 की Alexa भारतीय रैंकिंग मिल गयी थी।

HiGrit की कोर टीम में लकसम्बर्ग स्थित Amazon यूरोप के मुख्यालय में EU कंप्लायंस स्पेशलिस्ट के रूप में कार्य करने वाले मनीष सिंह, और इलिनॉइस राज्य विश्वविद्यालय से इन्फ़ॉर्मेशन सिस्टमों से सनातकोत्तर डिग्री हासिल करने के बाद US में Business Intelligence Consultant के रूप में कार्य करन वाले आशीष सिंह हैं। संस्थापकों ने कंपनी बना कर मात्र एक महीने के अंदर निवेश जुटाने हेतु उम्दा कार्य किया है।

HiGrit के भविष्य के प्लानों में अगस्त में Android और iOS के लिये ऐप लांच करना शामिल है। वे ऐसी स्कीम पर भी कार्य कर रहे हैं, जिससे स्टार्टपों को कानूनी बाधाओं से जूझने में सहायता मिले और वे अनेक सरकारी स्कीमों का लाभ उठा सकें, वो भी मात्र एक कॉल से।⁠⁠

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन