Uncategorised

शशी रेड्डी का SRI Capital, Yellowdig और Zuppler में करेगा $1.3 मिलियन का निवेश

शशी रेड्डी द्वारा लांच किये गये सीड फ़ंडिंग वेंचर कैपिटल फ़र्म SRI Capital ने दो SaaS आधारित स्टार्टपों – Yellowdig और Zuppler में $1.3 मिलियन का निवेश किया है। इस सत्र के साथ वेंचर कैपिटल फ़र्म का कुल निवेश 23 पहुंच रहा है।

इस निवेश के साथ Yellowdig और Zuppler दोनो ही अपने ऑपरेशन को बढ़ाने और अपने प्रोडक्टों को वैश्विक बाज़ारों में लाने के विचार में हैं।

उन 23 कंपनियों, जिनमें SRI Capital ने निवेश किया, में से 15 सेवा-के-रूप-में-सॉफ़्टवेयर उपलब्ध कराती हैं। शशी रेड्डी का मानना है कि सॉफ़्टवेयर स्टार्टप बाज़ार में एक नयी लहर लाने वाले हैं, और ये सही भी है। उन्होंने कहा:

“हमें ये समझना होगा कि Amazon भारत भी Amazon ही रहेगी। भारतीय उपभोक्ता स्टार्टपों को एसी ऑफ़रिंग देना शुरू करना होगा या ऐसे व्यापार मॉडल लाने होंगे, जो कि सिर्फ़ इस देश के लिये हों। यहां एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयरों के लिये भी बहुत संभावनायें हैं, जिन्हें भारत में परख कर विदेशी बाज़ारों में ले जाया जा सके।”

Yellowdig पुणे की कंपनी है, जिसका मुख्यालय US में है। इन्होंने एक कोर्स कोलैबोरेशन सॉफ़्टवेयर लाया है, जिसका प्रयोग विश्वविद्यालय अपने मैनेजमेंट सिस्टमों को बहतर बनाने के लिये कर सकते हैं। इनके उपभोक्ताओं में पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय, नॉर्थवेस्टर्न व ड्यूक विश्वविद्यालय, व अन्य हैं।

Yellowdig के सी.ई.ओ. शौनक रॉय ने कहा:

“मैं शशी के हमसे निवेशक के रूप में जुड़ने से बहुत उत्साहित हूं। हम उच्च शिक्षा के US बाज़ार में अपने SaaS मंच की बढ़ंत देख रहे हैं और हम जुड़े हुए K-12 और ई-लर्निंग बाज़ारों में भी बहुत संभावनायें देखते हैं।”

2008 में शिवा श्रीनिवासन द्वारा संस्थापित Zuppler एक पूर्ण ऑर्डर पूरा करने वाली सेवा है, जो कि रेस्त्रां, केटरर, किराना, स्पोर्ट्स, स्टेडियम, अस्पताल, होटलों डिलिवरी सेवाओं आदि के साथ कार्य करती है।

वे स्वतंत्र रेस्त्रां मालिकों को Zuppler द्वारा उपलब्ध करायी गयी तकनीक की सहायता से मेनस्ट्रीम होने में सहायता करते हैं और उन्हें उनके ऑनलाइन उपभोक्ताओं तक भी पहुंचाते हैं।

रेस्त्रां Zuppler के API का प्रयोग कर अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन ऑर्डरिंग सीधे जोड़ सकते हैं। इसके बाद, ऑनलाइन ऑर्डर करते समय उपभोक्ता रेस्त्रां की वेबसाइट से ही ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं, उन्हें किसी बाहरी वेबसाइट तक नहीं ले जाया जायेगा।

महीने की शुरवात में, SRI Capital ने एक और SaaS कंपनी WorkApps में $1 मिलियन का निवेश किया था, जिसने एक निदेशन सिस्टम इजात किया है। वे भी निवेश के प्रयोग से वैश्विक विस्तार करने के विचार में हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन