खबर

Xiaomi ने पूर्व Snapdeal अधिकारी रघू रेड्डी को ऑनलाइन सेल्स प्रमुख नियुक्त किया

अपनी कम दामों की ऑफ़रिंग से भारतीय स्मार्टफ़ोन बाज़ार को डिसरप्ट करने के बाद, Xiaomi अब एक मज़बूत टीम बनाकर देश में अपनी उपस्थिती को और भी मज़बूत करना चाहती है। और शोध और विकास के बाद किसी भी स्मार्टफ़ोन विक्रेता के लिये सबसे महत्वपूर्ण क्या है? जी हां! सही पकड़े हैं!

अगर आपने सेल्स कहा तो आपका उत्तर बिलकुल सही है। अपनी पहले से पागल बना देने वाली ऑनलाइन सेल को और भी बहतर करने के लिये, चीनी स्मार्टफ़ोन विक्रेता ने Snapdeal के रघु रेड्डी को हथिया लिया है।

Xiaomi भारत के प्रमुख मनु कुमार जैन द्वारा भेजी गयी टेवीट के अनुसार रेड्डी कंपनी से ऑनलाइन सेल्स के प्रमुख के रूप में पिछले सप्ताह ही जुड़े हैं। और उनके अनुभव की सहायता से कंपनी भारतीय स्मार्टफ़ोन बाज़ार में पहला पायदान प्राप्त करना चाहती है।

“@XiaomiIndia में रघू का स्वागत, हमारे ऑनलाइन सेल्स प्रमुख। हमें उम्मीद हे कि उनके अनुभव के साथ हम अपनी दूसरो पायदान की रैंकिंग को सुधार सकेंगे।”

मनु कुमार जैन (@manukumarjain), जुलाई 14, 2016

रघू चार वर्षों तक उनके मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापार के प्रमुख के तौर पर कार्य करने के बाद Snapdeal को छोड़ कर Xiaomi से जुड़ गये। तो वे ऑनलाइन सेल्स के प्रमुख बनने के लिये बिलकुल सही हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि ऑनलाइन सामान खरीद रहे उपभोक्ताओं की उम्मीदें क्या हैं। वे आसानी से Xiaomi के आने वाले डिनाइसों का अनुकूल दाम व सेल्स प्रणाली तय करने में सहायता कर सकते हैं – जिनमें अगला है Mi Note 2।

2012 में Snapdeal से जुड़ने से पहले, रेड्डी ने लंदन स्थित कंसल्टेंसी फ़र्म Ernst & Young के साथ वरिष्ठ कंसल्टेंट के रूप में बहुत अनुभव बटोरा। 2008 में XLRI, जमशेदपुर से व्यापार निदेशन में अपनी सनातकोत्तर डिग्री प्राप्त करने के बाद ही वे इस कंपनी से जुड़ गये थे।

अपनी 90% बिक्री ऑनलाइन करने के कारण Xiaomi की ऑनलाइन भारतीय उपस्थिती पहले ही बहुत मज़बूत है। परंतु अब कंपनी दो डिस्ट्रिब्यूटरों – Just Buy Live और Innocom – के साथ साझा कर के अपनी ऑफ़लाइन उपस्थिती बढ़ाने के विचार में भी है।

अपनी ऑफ़लाइन उपस्थिती बढ़ाने के निर्णय के बारे में जैन ने कहा:

“हम मुख्यतः एक ई-कॉमर्स कंपनी हैं और हमने अपनी ऑनलाइन सीखों को ऑफ़लाइन में लाने का प्रयास किया है। हमने Just Buy Live और Innocom से सामान सीधे रीटेलरों तक भेजने के बिलकुल अलग मॉडल के कारण साझा किया।

मेरा मानना है कि ये रणनैतिक साझेदारी Mi India की उपस्थिती को और मज़बूत करने में सहायता करेगी। जैसे जैसे हम 5000 से भी ऊपर ऑफ़लाइन स्टोरों में विस्तार करते हैं, उससे उपभोक्ता हमारे प्रोडक्टों को और भी आसानी से खरीद सकेंगे और उनका अनुभव ले सकेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन