खबर

Freecharge वर्ष के अंत तक 100,000 टैक्सियों के लिये भुगतान प्रोसेसर बनना चाहता है

Freecharge के लिये और भी आगे बढ़ने की ज़रूरत। आपको याद हैं वो ‘PayTM करो’ ऐड, जहां आप PayTM के प्रयोग से कैब चालकों को भुगतान कर सकते थे? खैर, Freecharge भी उन कैबों में होना चाहता है, और अंकों की बात करें तो कुल 100,000 कैबों में।

पिछले दो महीनों से वे दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर के कुल 15,000 टैक्सियों को पहले ही अपने अंतर्गत ला चुके हैं। ये चालक, अपने फ़ोन के ज़रिये, आसान व सुरक्षित तरीके से Freecharge के ज़रिये कैश रहित भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

इन प्रयासों पर बात करते हुए Freecharge में मुख्य व्यापार अधिकारी सुदीप टंडन ने कहा:

“आज के उपभोक्ता आसानी मांगते हैं, और हम कैश के डिजिटल भुक्तान में परिवर्तन लाने के लिये, ऑनलाइन व ऑफ़लाइन दोनों क्षेत्रों को केंद्रित कर रहे हैं। हमने इन तीन शहरों मे टीमें स्थापत करी हैं, जो चालकों को Freecharge पर मर्चेंट की तरह पंजीकरण करने के लिये और प्रशिक्षण देने के लिये सहायता करती हैं।”

अपने तेज़ व बहतर मोबाइल रीचार्ज इंटरफ़ेस के लिये प्रचलित Freecharge इन भुगतानों के लिये उसी स्तर का अनुभव ला रहे हैं। इनका दावा है कि चालक के युनीक QR कोड को स्कैन कर के उपभोक्ता मात्र 10 सेकेंडों में राइड का भुगतान कर सकते हैं।

वे मात्र एक टैप से ट्रांज़ैक्शन कर सकते हैं और चालक को उनके वॉलेट में पैसे मिल जाते हैं। चालक इसका प्रयोग मोबाइल रीचार्ज, ऑनलाइन खरीददारी, दोस्तों व परिवार जनों को पैसे भेजने आदि के लिय कर सकते हैं। वे इस अमाउंट को बैंक अकाउंट में भी ट्रांस्फ़र कर सकते हैं।

ये चेंज के कारण चालक और उपभोक्ता के बीच आयी परेशानियों को दूर करन के लिये भी सहायता करते हैं।

“हम 2016 के अंत तक ये बिना परेशानी का भुगतान विकल्प उपलब्ध करा कर देश की 1,00,000 टैक्सियों को कैश रहित बनाना चाहते हैं और उन्हें डिजिटल भुगतान ईकोसिस्टम का हिस्सा बनने में सहायता करना चाहते हैं।”

टैक्सी राइडों के लिये कैश रहित भुगतान

ये ध्यान में रखन की बात है कि Uber के साथ Uber राइडों के भुगतान के लिये साझा करने से PayTM को बहुत लाभ हुआ है। ये तब हुआ जब RBI ने क्रेडिट कार्ड भुगतानों के लिये दो फ़ैक्टर ऑथेंटिकेशन ज़रूरी कर दिया और Uber को अपना क्रोडिट कार्ड भुगतान बंद करना पड़ा।

तबसे, PayTM Uber के लिये कैश रहित भुगतान का सबसे उत्तम विकल्प बन गया है। और तो और, मोबाइल रीचार्जों के बाद, कैब राइडें PayTM के लिये रेवेन्यू का सबसे बड़ा स्त्रोत हैं।

परंतु PayTM से विपरीत, Freecharge Uber और Ola जैसे ऐग्रिगटरों को केंद्रित न कर के अनऑर्गनाइज़ टैक्सी सेगमेंट को केंद्रित करने के विचार में हैं। भले ही कैब सेवाएं इस समय बहुत प्रचलित हो रही हों, पर वे बाज़ार का एक बहुत बड़ा हिस्सा बनाते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन