ई-कॉमर्स खबर

Jabong संभवतः अधिग्रहण के लिये Aditya Birla Group, Snapdeal और Flipkart से चर्चा में है

जैसे ही लगने लगा कि ऑनलाइन फ़ैशन रीटेलर Jabong शायद वापसी कर ही लें, वे वापस संभावित खरीददीरों की खोज में सामने आ गये हैं। LiveMint की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Jabong एक संभावित अधिग्रहण के लिये Aditya Birla Group, Snapdeal और Flipkart के साथ शुरवाती वार्ता में हैं।

रिपोर्ट, जिसमें मुद्दे से जुड़े लोगों को गवाह बताया गया, में लिखा था कि स्वीडी निवेश फ़र्म Kinnevik के सी.ई.ओ. लोरेंज़ो ग्राबॉ पिछले सप्ताह कथित कंपनियों के अधिकारियों से बात करने के लिये भारत आये थे।

Kinnevik Rocket Internet के Global Fashion Group के सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं। Rocket Internet ने 2014 में Jabong को अपने Global Fashion Group से जोड़ा था।GFG में लैटिन अमेरिका, रशिया, मध्य पूर्वी क्षेत्र, दक्षिण पूर्वी एशिया और ऑस्ट्रेलिया से Rocket Internet के व्यापार शामिल हैं।

कुछ महीनों पहले खरीददारों को लुभाने के लिये Jabong ने 2014 को अपने $1 बिलियन के वैल्युएशन को गिरा कर $100 मिलियन कर लिया था। परंतु निवेशकों ने, फिर भी रुची नहीं दिखायी।

इस बार भी, Kinnevik एक $100-$150 मिलियन की कैश व स्टॉक डील को लिये प्रयास करेंगे। परंतु संभव है कि Jabong के उनकी उम्मीद के अनुसार वैल्युएशन न मिले। ऊपर कथित सूत्रों के अनुसार, डील $50-$75 मिलियन के आस पास पूरी होने की संभावना है।

Jabong के उतार-चढ़ाव

Rocket Internet कुछ समय से Jabong से अपना पल्ला झाड़ने के प्रयास में है, परंतु उन्हें अभी तक कोई खरीददार नहीं मिले। बहरहाल, उन्होंने Jabong को वापस अपने पैरों पर खड़े होने के लिये, पैसे व समय देने में भी कमी नहीं करी है।

और इस जनवरी तो लगा कि अभी तक के सबसे ऊंचे MOM आंकड़ों की घोषणा के साथ Jabong अपने पैरों पर खड़ी हो रही है। हाल ही में इन्होंने क्वार्टर्ली रेवेन्यू में 14% की बढ़ंत की घोषणा भी करी थी। इन्होंने अपनी हानियों को 16.3 मिलियन यूरो से 11.9 मिलियन यूरो लाने में भी सफलता प्राप्त करी है।

परंतु उसी समय ये दूसरी परेशानियों से भी जूझ रहे थे, उदाहरण के तौर पर – एक बड़ी बर्ख़ास्तगी, कर्मचारियों की निकासी, और अब, निवेशों की कमी। और अब तो निवेशक भी कंपनी से पूरी तरह निकासी लेने के प्रयास में है।

“Rocket Internet Jabong से बस पीछा छुड़ाना चाहती है, पर Kinnevik अभी भी लगे रह कर एक रणनैतिक निवेशक ढूंढ़ने के प्रयास में है। परंतु, एक वित्तीय परेशानी के कारण, पूरा अधिग्रहण ही एकमात्र उपाय समझ में आता है।”

इस बात से संबंधित कुछ लोगों ने बताया।

Aditya Birla Group, जिनके पास अब उनकी खुद की फ़ैशन लाइन abof.com है और Snapdeal इस समय उच्चतम विकल्प समझ में आ रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ़, अपने खुद के फ़ैशन स्टोर Myntra के कारण, Flipkart ने भी इस डील में रुची दिखायी है। Jabong ने संभवतः Alibaba और Amazon के साथ भी प्रयास किया था, परंतु बात पहले चरण के आगे नहीं बढ़ पायी।

सुनने में आया है कि किशोर बियानी का Future Group भी इसको अधिग्रहित करने में रुची दिखा रहा है। कमाल की बात है कि Rocket Internet ने हाल ही में ऑनलाइन फ़र्निचर रीटेलर FabFurnish को Future Group को ₹6 करोड़ में बेच दिया था।

इन डीलों को लेकर कोई अधिकारिक रिपोर्ट नहीं आयी है। परंतु ऊपर बतायी गयी रिपोर्टों के सूत्रों ने कहा कि ये डील 6 महीनों में पूरी हो जाने के आसार हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन