ई-कॉमर्स खबर

PayTM ने 20 शहरों में उसी दिन डिलिवरी की शुरवात करी, बड़े अप्लायंसों और मोबाइलों से करी शुरवात

अपने ई-कॉमर्स डोमेन को एक पायदान और चढ़ाते हुए, आज PayTM ने अपनी उसी दिन डिलिवरी सेवा की घोषणा करी है। सेवा – जो कि Flipkart व Amazon पहले ही उपलब्ध कराते हैं – 20 शहरों में दो प्रोडक्ट श्रेणियों के साथ शुरू की जायेगी।

जहां PayTM ने भारत में डिजिटल भुगतान क्षेत्र की अगुवाई करी है, और अपना डिजिटल बैंक खुलने के बाद और भी बहुत कुछ करेंगे, इनका ई-कॉमर्स वैसे नहीं फैला है जैसे डिजिटल भुगतान क्षेत्र फैला था। और ये सब, जैक मा के Alibaba द्वारा बैकिंग प्राप्त करने के बाद भी। अपने ईकॉमर्स के लांच से, कंपनी हमेशा से ही Flipkart, Amazon व Snapdeal के पीछे ही रही है और अपने बड़े रीसोर्सों व पहुंच का सही लाभ उठा पाने में विफल रही है।

इसके पीछे अनेक कारण हो सकते हैं। परंतु भूकताल को पीछे छोड़ कर, PayTM अनेकों ई-कॉमर्स केंद्रित घोषणाओं के साथ आगे बढ़ रही है। उनमें से नवीनतम है चीन से प्रोडकिट्स मंगाने की क्षमता देना और वहीं पर प्रोडक्ट्स बेचने की आज़ादी भी देना।

इन्हीं आगे बढ़ने के तरीकों में उसी दिन डिलिवरी भी आता है – एक ऐसा क्षेत्र जहां Amazon ने प्रभुत्व हासिल कर लिया है तो Flipkart भी पीछे नहीं है। परंतु इस क्षेत्र में PayTM Flipkart से बहतर है क्योंकि जहां Flipkart ये सेवा मात्र 10 शहरो में उपलब्ध कराता है, वहीं PayTM इसकी शुरवात ही 20 शहरों के साथ कर रहा है।

“PayTM O2O का पायनीर है और विक्रेताओं द्वारा मैनेज करी जा रही उसी दिन डिलिवरी और इंस्टॉलेशन फ़ीचरों के आने से, हम बड़े अप्लायंसों की एक महत्वपूर्ण श्रेणी को कवर करते हैं, जिन्हें पारंपरिक वेयरहाउज़िंग मॉडलों से शिप नहीं किया जा सकता।”

PayTM के वाइस प्रेज़िडेंट सुधांशू गुप्ता ने कहा।

कंपनी ने स्थानीय कॉमर्सों के साथ डिलवरियां शुरू कर दी हैं और जल्द ही इनमें और श्रेणियां जोड़ेंगे। अभी के लिये, उसी दिन डिलिवरी मात्र बड़े अप्लायंसों और मोबाइलों के लिये उपलब्ध है और मंच पर ऐक्टिव है। उपभोक्ताओं को उसी दिन करीब ₹20 करोड़ के ऑर्डर शिप कर दिये जाते हैं।

बड़े अप्लायंसों से ही शुरवात क्यों करी गयी? PayTM के पास इस मंच पर 1.2 लाख विक्रेता हैं, जिनमें से 3000 ऐसे हैं जो कि स्थानीय रूप से बड़े अप्लायंसो को शिप करते हैं। कंपनी अपने 50 उच्च शहरों में 10,000 और विक्रेताओं को जोड़ कर अपनी O2O कॉमर्स को और विस्तृत करना चाहती है।

विक्रेता स्वयं डिलिवरी व इंस्टॉलेशन करवाते हैं वहीं PayTM उन्हें ऑनलाइन उपभोक्ताओं की उम्मीदों व अनुभवों से अवगत करा उन्हें एनेबल करते हैं।

इस श्रेणी के अंतर्गत बुकिंग वैसी ही है, जैसी दूसरे उपल्बध करा रहे हैं। PayTM उपभोक्ताओं को आस पास के विक्रताओं को चेक कर ये देखने की सुविधा देता है कि क्या वे उसी दिन डिलिवरी करा सकते हैं या नहीं। उपभोक्ताओं को उसी दिन डिलिवीर व इंस्टॉलेशन का लाभ उठाने के लिये कुछ रकम देनी होती है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन