खबर स्टार्टअप्स

ParaBlu को एंटरप्राइज़ों के लिये उनके हायब्रिड क्लाउड सुरक्षा उपायों हेतु Kalaari से $510 हज़ार का निवेश

अधिकतम व्यापार अब डेटा स्टोर करन के लिये और पेंचीदा ऐल्गॉरिदमिक और ऑटोमेशन टास्कों को पूरा करने के लिये, क्लाउड का रुख कर रहे हैं। इसी लिये ऐसी सेवाओं के लिये सुरक्षा उपलब्ध कराने वाली एंटरप्राइज़ें बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। इसी लिये, पूर्व McAfee MD आनंद प्रहलाद ने अपने सह संस्थापक के साथ मिल कर एंटरप्राइज़ों को क्लाउड सुरक्षा उपाय उपलब्ध कराने के लिये ParaBlu की स्थापना करी।

स्टार्टप को आज सीड सत्र में Kalaari Capital से ₹3.4 करोड़ का निवेश प्राप्त हुआ है। वेंचर फ़र्म ने अपने KStart कार्यक्रम के तहत निवेश किया, जिसके अंतर्गत वे शुरवाती दौर के स्टार्टपों में रैपिड फ़ायर सीड निवेश कर रहे हैं। KStart प्रोग्राम के लांच से पांच महीनों के अंदर ही, ParaBlu उनका चौथा निवेश है।

स्टार्टप उपभोक्ताओं को सुरक्षित क्लाउड उपाय उपलब्ध कराता है, जिसमें डेटा सुरक्षित रूप से स्टोर करने, फ़ाइल शेयर करने या सुरक्षित क्लाउड गेटवे जैसी सेवाएं शामिल हैं।

ParaBlu एंटरप्राइज़ की ज़रूरत के अनुसार, चार अलग-अलग क्लाउड सुरक्षा उपाय उपलब्ध कराते हैं। इन उपायों में इनका फ़्लैगशिप प्रोडक्ट BluKrypt – सुरक्षित क्लाउड गेटवे उपलब्ध कराने के लिये, BluSync – सुरक्षित फ़ाइल ट्रांस्फ़र के लिये और उनके BlueVault उपाय के दो संस्करण शामिल हैं। BluVault इनका एक सुरक्षित बैकप उपाय है, जो कि सर्वर व एंडपॉइंट दोनों के लिये उपलब्ध है।

ParaBlu के बार में बात करते हुए प्रेज़िडेंट व सह संस्थापक प्रहलाद ने कहा:

“ParaBlu फ़ायरवॉल के बाहर के सभी एंटरप्राइज़ डेटा के लिये मुख्य वेंडर चुनाव बनने के लिये बनाया गया था।”

वापस हम ParaBlu की बात करें तो, BluKrypt एक आधार युक्त क्लाउड ऐक्सेस सिक्योरिटी ब्रोकर (CASB) है और एक सुरक्षित क्लाउड गेटवे के रूप में कार्य करता है जिससे एंटरप्राइज़ों को उनकी सुरक्षा पॉलिसी लागू करने मे सहायता मिलती है, चाहे जहां भी उनका डेटा सेव हो – पबलिक क्लाउड, निजी क्लाउड या स्थानीय डेटा स्टोरों में।

BluSync, जो कि उपभोक्ताओं को क्लाउड पर सुरक्षित फ़ाइल शेयरिंग माहौल तैयार कर के देता है, ऐजाइल एंटरप्राइज़ों के लिये एक हायब्रिड फ़ाइल शेयरिंग और कोलैबोरेशन ऐप्लिकेशन है। इसमें विश्व स्तरीय सुरक्षा व निजिता उपलबिध है। और जहां जो BluSync कर सकती है वो और भी कई प्रोवाइडर कर सकते हैं, परंतु – मेरे अनुसार – ParaBlu को सबसे अलग करने में दो विशेष तत्वों का बड़ा हाथ है।

उनमें से एक ‘Mini-Clouds’ नामक चीज़ बनाने क्षमता है। ये मिनी क्लाउड व्यापारों के अपनी अलग-अलग टीमों व डोमेनों के लिये अलग-अलग पर्यावरण बनाने की आज़ादी देता है, वो भी सिर्फ़ एक क्लाउड नेट्वर्क के अंतर्गत ही।

एक और विशेष फ़ीचर क्लाउड स्टोरेज सीमाओं का न होना है। BluSync आपको फ़ाइल सेव करते समय क्लाउड कि ओर से आने वाली अनेक बाधाओं से बचाता है। अगर आप OneDrive for Business के उपभोक्ता हैं तो आप फ़ाइल के नाम, पाथ, साइज़ और विशेष कैरेक्टर समेत कई रुकावटों से जूझ चुके होंगे। BluSync उन सभी रुकावटों को हटा देता है, इसलिये वो OneDrive और Dropbox जैसों से बहतर है।

आखिरी है BluVault – क्लाउड पर फ़ाइल स्टोर करने का एक उपाय। ये दो संस्करणों में आता है – एंडपॉइॉटों के लिये और सर्वरों के लिये लांच हुए नये उपायों के लिये। BluVault for Servers Linux व Windows सर्वरों से फ़ाइल व डेटाबेस बैकप कर सकता है। स्नैपशॉट आधारित बैकप ये सुनिश्चित करते हैं कि प्रयोग हो रही फ़ाइलें भी बैकप हों।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन