खबर स्टार्टअप्स

कार्यक्रम स्पॉन्सरशिप बाज़ार Onspon को Swan Angel Network से $150 हज़ार का निवेश

कार्यक्रम स्पॉन्सरशिप के ऑनलाइन बाज़ार Onspon को इंदौर स्थित Swan Angel Network से सीड निवेश में $150,000 प्राप्त हुए हैं।

नये कैपिटल का प्रयोग ऑपरेशन बढ़ाने के लिये किया जायेगा। वे मार्केटिंग बढ़ाने और तकनीक बहतर करने के लिये भी इस पैसे का प्रयोग करेंगे।

मुंबई स्थित फ़र्म को स्पॉन्सरशिप निर्णयों को स्वचलित बनाने के लिये और सही समय पर स्पॉन्सरशिप हासिल करने के लिये स्थापित किया गया था।

हितेष गोस्सैन द्वारा स्थापित Onspon, ब्रांडों को स्पॉन्सर ढूंढ़ने के लिये सहायता करने हेतु बनाया गया एक तकनीक मंच था। इससे एक लाभकारी और सुनिदेशित कार्यक्रम आयोजित करने में सहायता मिलती है। ये दर्शकों के डेमोग्राफ़िक डेटा पर आधारित ऐल्गॉरिदम के ज़रिये ब्रांडों को आयोजकों से जोड़ते हैं। वे ब्रांडों के उद्देश्य और उनके प्रचार बजट का भी ध्यान रखते हैं।

इन्होंने अभी तक अपने मंच पर 9,000 कार्यक्रम, 12,000 कार्यक्रम निदेशक और 350 ब्रांड ऐग्रिगेट किये गये हैं। इनका दावा है कि उनके मंच पर अभी 10,000 मिलियन से ऊपर स्पॉन्सरशिप उपलब्ध हैं। इनकी सेवा का प्रयोग Tata Motors, Daikin, Adani, Zebronics और Nissan जैसे बड़े ब्रांड भी कर रहे हैं।

Onspon के संस्थापक हितेष गोस्सैन ने कहा:

“अनेक स्टार्टप और नये दौर के ब्रांड हैं, जिन्हें असोसियेशन्स व सिनर्जी, प्रोडक्ट/बाज़ार फ़िट व स्केल करने के लिये चाहिये। साथ ही, टिकट के अलावा कार्यक्रमों के लिये कोई रेवेन्यू के स्त्रोत नहीं हैं। परंतु एक उच्च कोटि का इवेंट करने के लिये खर्च बहुत हैं और वे दिन प्रतिदिन और भी बढ़ रहे हैं। इसी लिये, कार्यक्रमों के व्यापार का कुल रिटर्न घटता रहता है, जिसके कारण अच्छे कार्यक्रमों का और इंडस्ट्री का फैलापन होता है।”

IEG के मुताबिक, कार्यक्रम स्पॉन्सरशिप व्यापार $56 बिलियन की इंडस्ट्री है, जिसका तकरीबन $4 बिलियन भारतीय उपमहाद्वीप से आता है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन