खबर स्टार्टअप्स

$2 मिलियन का सत्र पूरा करने के सप्ताहों बाद ClearTax को SAIF Partners से ए सत्र में $12 मिलियन

ClearTax ने ये घोषणा करी है कि उनको निवेश के ए सत्र में SAIF Partners से $12 मिलियन का निवेश मिला। ये घोषणा, कंपनी के ए-पूर्व सत्र में करीब $2 मिलियन का निवेश प्राप्त करने की घोषणा के कुछ सप्ताहों बाद आयी है।

ये इस वर्ष का सबसे बड़ा ए सत्र का निवेश है। इस डील के तहत, SAIF में मैनेजिंग साझेदार रवी अदुसुमाली, ClearTax के डेलावेयर, USA स्थित भाग ‘Software is Correct’ से जुड़ेंगे।

इस निवेश सत्र के साथ, कंपनी द्वारा जुटाया गया कुल निवेश पिछले दो महीनों में $15 मिलियन तक पहुंच गया है।

बेंगलुरु स्थित ये स्टार्टप इस राशि का प्रयोग नये प्रोडक्ट बनाने और इंजीनियरिंग टीम मज़बूत करने के लिये करेगा। ये एक मज़बूत तकनीक उपस्थिती बनाने के लिये 150 इंजीनियरों को नियुक्त करने के विचार में हैं।

ये म्यूचुअल फ़ंड और दूसरी एक्विटी संबंधित बचत स्कीमों समेत और भी उपभोक्ता केंद्रित प्रोडक्ट लाने के विचार में हैं। सुनने में आया है कि ये व्यापरों के लिये दो नये B2C और तीन नये B2B प्रोडक्ट लाने के विचार में हैं।

कंपनी मशीन लर्निंग और गहरी लर्निंग तकनीकों पर भी काम कर रही है, जिससे वे अपने प्रोडक्टों में बहतर भविष्यवाणी करने की और निर्णय लेने की क्षमता जोड़ सकें।

ClearTax के संस्थापक और सी.ई.ओ. अर्चित गुप्ता ने कहा:

“निवेश हमारे भविष्य के प्लानों को आधार देगा, उनमें तेज़ी लायेगा और उन्हें सील करेगा। ये हमें हमारे मौलिक उद्देश्य कि ओर वापस ले जीने के साथ हमें लंबे समय के लिये निर्णय लेने में भी सहायता करेंगे। साथ ही, इस समय पर SAIF से निवेश प्राप्त करना उचित लग रहा था। हम ग्रोस नेगेटिव मार्जिन व्यापार तो नहीं हैं, पर कैपिटल में कुछ कैश लेकर चलना हमेशा बहतर उपाय होता है। इससे हम फ़ंड की चिंता किये बिना केवल व्यापार के विस्तार पर केंद्रित रह सकते हैं।”

इस निवेश के बारे में बात करते हुए SAIF Partners के मैनेजिंग साझेदार रवि अदुसुमाली ने कहा:

“ClearTax ने पिछले पांच वर्षों में भारत का सबसे बड़ा कर फ़ाइलिंग मंच बनाने के लिये बहुत विशेष बढ़ंत दिखायी है। हम अर्चित और उनकी टीम के साथ जुड़ने को लेकर बहुत उत्सुक हैं और उनका बाज़ार के नेतृत्व के ज़रिये देश का सबसे बड़ा वित्त-तकनीक मंच बनाने में सहयोग करेंगे।”

अर्चित गुप्ता ने ये कंपनी 2011 में अपने CA पिता राजा राम गुप्ता, श्रीवत्सन चरी और अंकित सोलंकी के साथ स्थापित करी थी। ClearTax उपभोक्ताओं को 10 मिनटों के अंदर अपने आय कर फ़ाइल करने में सहायता करता है। Y-Combinator द्वारा बैक ये एकमात्र भारत केंद्रित स्टार्टप है।

कंपनी का दावा है कि 1 मिलियन से अधिक उपभोक्ता उनके मंच से अपने आय कर की ई-फ़ाइलिंग कर रहे हैं। ये इस वित्त वर्ष के अंत तक पांच मिलियन उपभोक्ताओं, 75,000 CA और एक लाख व्यापारों को खुद से जोड़ना चाहते हैं।

इससे पहले निवेश सत्र में, कंपनी को पीटर थील के Founders Fund से $2 मिलियन का निवेश ए पूर्व सत्र में प्राप्त हुआ था। इसके साथ ही, Founders Fund का ये देश में पहला निवेश था। इनको सीड सत्र में अन्द्रेसेन हॉरोविट्ज़ समेत अनेक एंजल निवेशकों से $1.3 मिलियन का निवेश पहले ही प्राप्त हो चुका है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन