खबर

I Squared Capital ने भारतीय इंफ़्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में $1 बिलियन का निवेश करने का वादा किया

US आधारित निजी एक्विटी फ़र्म I Squared Capital भारतीय इंफ़्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्टों में $500 मिलियन से लेकर $1 बिलियन तक का निवेश करने के विचार में है। LiveMint की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ₹8000 करोड़ के सड़क संपत्ति और ₹2000 करोड़ की छत के सोलर प्रोजेक्टों में निवेश करना चाहती है। ये सड़क संपत्ति के लिये अलग किये गये निवेशों में से कुछ लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउज़ों में भी लगाना चाहते हैं।

I Squared Capital को पिछले वर्ष ISQ Global Infrastructure Fund से $3 बिलियन का निवेश प्राप्त हुआ था, जो कि अब बढ़ कर $3.8 बिलियन का हो गया है। और भारत के निवेश उससे आने की संभावना है। इन निवेशों के बारे में बात करते हुए I Squared Capital में साझेदार गौतम भंडारी ने बताया:

“जहां हमारे पास देश निर्धारित ऐलोकेशन नहीं हैं, यह पूरी संभावना है कि $500-$600 मिलियन से $1 बिलियन के बीच हम देश में निवेशित करें। अगर सही मौका मिला तो हम इस स्तर पर निवेश कर सकते हैं।”

I-Squared Capital ने पहले ही भारत के तीन बड़े प्रोजेक्टों में अपने निवेश मंचों Cube Highways और Infrastructure Pvt. Ltd. के ज़रिये ₹1000 करोड़ का निवेश किया था। इनमें Madhucon Agra-Jaipur Expressways Ltd. (74%), Western UP Tollway Ltd. (100%) और Jaipur Mathua Tollways Pvt. Ltd. (74%) में स्टेकों का अधिग्रहण शामिल है।

सड़क प्लानों में ₹8000 करोड़ के प्लान किये गये निवेश के साथ, Cube Highway लॉजिस्टिक्स व्यापार, वेयरहाउज़िंग और सड़क किनारे की आवश्यक्ताओं में निवेश कर अपनी दो सड़कों को बुद्धिमान हाइवे बनाना चाहते हैं।
इंफ़्रास्ट्रक्चर में निवेश, मुख्यतः सड़कों व हाइवे का निर्माण बिना किसी नियंत्रण व पॉलिसी फ़्रेमवर्क के ख़तरे पूर्ण माना जाता था। पर हाल के समय में सरकार और भारतीय राष्ट्रीय हाइवे अथॉरिटी (NHAI) के नियंत्रित कंसेशन अग्रीमेंटों व पॉलिसियों के कारण ये ख़तरा कम हुआ है।

इसी पर बयान देते हुए भंडारी ने कहा:

“हम एक बहुत ही सूक्ष्म तरीका अपनाते हैं, जहां हमें भारतीय इंफ़्रास्ट्रक्चर के अंदर ही कुछ ऐसेट पसंद हैं; हमारा मानना है कि कुछ ऐसेटों को निवेश के लिये परिपक्व बनाने के लिये बहुत सी पॉलिसियों व नियंत्रण की ज़रूरत होती है। तो, मुख्यतः भारत का सड़क क्षेत्र दुनिया भर में निवेश के लिये आकर्षक है।”

I Squared Capital का एक और अंग Amplus Energy Solutions Pvt. Ltd. इंडस्ट्रियल व कमर्शियल उपभोक्ताओं के लिये छत के सोलर पावर प्रोजेक्टों पर केंद्रित है। कंपनी ने पुनः निर्मित हो सकने वाली ऊर्जा के लिये ₹2000 करोड़ का निवेश निर्धारित किया है।

परंतु इस समय बड़े प्रजेक्टों की जगह कंपनी छोटी अवधि के निवेशों पर ही ध्यान दे रही है, क्योंकि ये छोटे लाभ से और प्रतिद्वंद पूर्ण हो जायेंगे।

I Squared Capital को उत्तरी अमेरिका, यूरोप और तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं, जैसे कि भारत व चीन में ऊर्जा, आवश्यक्ता और परिवहन क्षेत्रों में निवेशों के लिये जाना जाता है। इनके पास न्यू यॉर्क, ह्यूस्टन, लंदन, नयी दिल्ली, हॉंग-कॉंग और सिंगापुर में कार्यालय हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन