ई-कॉमर्स खबर

Flipkart कैश व प्रचार के लिये अपने शेयर्स का छोटा हिस्सा Times ग्रूप को बेचेगी

अनेक मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, Flipkart अपना ₹500 करोड़ का स्टेक बेचने के लिये Bennett, Coleman and Co Ltd (BCCL) से वार्ता में है। इसके बदले उन्हें कैश के साथ ही इनकी सभी मीडिया प्रॉपर्टियों, जैसे कि The Times of India, Economic Times, ET Now, Times Now, आदि में अनेक वर्षों तक प्रचार मिलेगा।

LiveMint ने चार लोगों को अपना सूत्र बताया, जिन्होंने अपना नाम उजागर करने से इसलिये मना कर दिया क्योंकि वार्ता अभी भी चल ही रही है और किसी भी चीज़ को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। इन चारों में से एक सूत्र ने कहा “वार्ता दोनों कंपनियों की उम्मीद से धीमे जा रही है, पर डील होने की संभावना पूरी है”।

डील कथित तौर पर BCCL की युनिट Brand Capital से पूरी करी जायेगी, जो कि कंपनी के लिये ऐसी निजी संधियां देखते हैं। दोनों कंपनियों ने इस रिपोर्ट पर कुछ भी कहने से मना कर दिया है।

इस वर्ष म्यूचुअल फ़ंडों समेत Flipkart को Morgan Stanley, T-Rowe Price, Fidelity और Valic से मार्कडाउन झेलने पड़े हैं।

इसमें सबसे नवीनतम इस तिमाही में दूसरी बार मार्कडाउन 15.5% के साथ Morgan Stanley द्वारा मैनेज किये गये म्यूचुअल फ़ंड में था, जिन्होंने पहले Flipkart में अपनी स्टेक वैलेयू 27% घटायी थी।

और अगर आप सोच रहे हैं कि क्या BCCL के साथ ये नयी डील Flipkart के वैल्युएशनों पर कोई असर डालेगी, तो इसका जवाब है शायद नहीं। ये क्योंकि ₹500 करोड़ का छोटा स्टेक कंपनी का 0.5% हिस्सा ही बनायेगा, और वो भी तब जब कंपनी की वैल्युएशन को $15 बिलियन माना जाये (जो कि मुश्किल है)।

परंतु देश के सबसे प्रतलित मीडिया चैनलों और अखबारों में प्रचार से Flipkart को कुछ तो लाभ ज़रूर होगा और इनकी आम लोगों तक पहुंच भी बड़ेगी।

वहीं दूसरी ओर, BCCL पहले ही फ़रवरी में Flipkart के प्रतिद्वंदी Snapdeal के साथ ऐसी ही डील कर चुका है। और तो और, ये अनेक भारतीय स्टार्टपों में और डिजिटल प्रॉपर्टियों में निवेश कर चुके हैं, अधिकतम अपने इंटरनेट अंग Times Internet के ज़रिये।

इनमें, Uber, ऑनलाइन शिक्षा मंच Coursera, निजी असिस्टंट ऐप Haptik, रियल एस्टेट लिसेटिंग वेबसाइट MagicBricks और प्रचलित संगीत स्ट्रीमिंग मंच Gaana.com जैसी कंपनियां शामिल हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन