खबर

पीटर थील के Founders Fund और Sequoia Capital ने $2 मिलियन के निवेश के साथ किया ClearTax को बैक

नामी निवेशक पीटर थील के दशक पुराने एंजल निवेश अंग Founders Fund ने भारत में प्रवेश Sequoia Capital के साथ साझे में ClearTax में निवेश करने के साथ किया है। ये एक ऐसा ऑनलाइन मंच है जो उपभोग्ताओं को भारतीय कर-फ़ाइलिंग के सिस्टम से जूझने में सहायता करता है।

ClearTax को कुछ महीनों पहले ही एक और सीड सत्र में PayPal के दूसरे सह संस्थापक, मैक्स लेवचिन और स्कॉट बैनिस्टर से $1.3 मिलियन का निवेश मिला था। ये दोनों ही Facebook और Uber के शुरवाती निवेशक रह चुके हैं। और तो और, PayTM की अभिभावक कंपनी one97 को भी करीब $50 हज़ार के निवेश के साथ एक अनुमानित निवेशक बताया जा रहा है। अब ये, स्टार्टप के हिसाब से कुछ अधिक ही बैकिंग हो गयी।

कंपनी को प्राप्त हुए इन नये निवेशों के बारे में (जो कि कुल $3.3 मिलियन पहुंच रहे हैं) कंपनी के सी.ई.ओ. अर्चित गुप्ता ने कहा:

“हमने लंबा रास्ता अपनाया और इस समय दुनिया के जाने माने लीडरों और निवेशकों के हमसे बोर्ड में साझेदारों के रूप में जुड़ने से हम बहुत उत्सुक हैं। हम एक इंस्ट्रुमेंट-ऐग्नॉस्टिक मंच हैं और उपभोगताओं को उनकी रिटर्न के दर का चुनाव करने में सहायता करते हैं और ये चुनने में भी सहायता करते हैं कि वे अपनी कर बचत बास्कोट में क्या रखें।”

2011 में अर्चित गुप्ता, उनके चार्टर्ड अकाउंटंट पिता राजन राम गुप्ता, श्रीवत्सन चरी और अंकित सोलंकी द्वारा स्थापित ClearTax पहला ऐसा भारत केंद्रित और भारत स्थित स्टार्टप था जिसे Y-Combinator ने बैक किया था। ये उपभोगताओं को सुविधा व शुद्धता से प्रसन्न कर यह धारणा मिटाना चाहते हैं कि कर पेंचीदे होते हैं।

मंच लोगों को अपनी वेबसाइट से कर रिटर्न फ़ाइल करने की सुविधा देता है। वेबसाइट पर लोग अपने Form-16 PDF अपलोड करते हैं और ClearTax स्वयं उनका टैक्स रिटर्न बना देता है। कंपनी के मुताबिक, वर्ष 2014-15 में तीन लाख और 2015-16 में एक मिलियन उपभोगताओं के लिये उन्होंने अपनी वेबसाइट से टैक्स रिटर्न की ई-फ़ाइलिंग तैयार करीं।

साल की शुरवात में कंपनी ने ClearTDS.com का भी लांच किया, जो कि स्टार्टपों को TDS से जूझने में सहायता करने के लिये एकमात्र स्टॉप है – जनरेशन से लेकर सुधार तक के लिये। ये स्वयं Conso file/TRACES से कटौतीकर्ता/कटौती करवाने वाले की जानकारी निकाल लेते हैं और मिनटों में अनेक Form-16 जनरेट कर देते हैं, जिससे समय और धन, दोनों की बचत होती है।

गुप्ता के मुताबिक, ClearTax के पास 1 मिलियन से अधिक उपभोगता हैं जिनकी वे कर रिटर्न फ़ाइल करने में सहायता कर रहे हैं और वे वित्तीय वर्ष के अंत तक ये संख्या 5 मिलियन उपभोगताओं तक ले जाना चाहते हैं। साथ ही, वो इसी अवधि में $1 बिलियन के ट्रांज़ैक्शन पूरे करने का लक्ष्य भी साधे हैं।

पीटर थील के Founders Fund की बात करें तो एक दशक के इतिहास में, भारत में ये उनका पहला निवेश है। कुछ महीनों पहले ही FF ने $1.3 बिलियन का नया निवेश जुटाया था। ये कंपनी का छठा निवेश था, जिसके बाद इनका कुल कैपिटल $3 बिलियन का हो गया था।

2005 में पीटर थील, लूक नोसेक, केन हावरी और शॉन पार्कर द्वारा स्थापित फ़र्म कुछ हटके क्षेत्रों में वैज्ञानिक और तकनीकी बदलाव लाने वाले उद्यमियों को सपोर्ट करना चाहते हैं।

अभी तक, फ़र्म ने ऐरोस्पेस, कृत्रिम बुद्धी, विकसित कंप्यूटिंग, ऊर्जा, स्वास्थ्स केयर, वस्तु विज्ञान, रोबॉटिक्स, थेराप्यूटिक्स, उपभोगता इंटरनेट और दूसरे क्षेत्रों में निवेश किया है। अभी तक के इनके सबसे बड़े निवेश Airbnb, Oscar, Palantir Technologies, SpaceX, Stemcentrx और Stripe में रहे हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन