खबर डिजिटल इंडिया स्टार्टअप्स

Jugnoo को Paytm से सत्र बी में मिला $5 मिलियन का अतिरिक्त निवेश

बढ़ते ऑटो रिक्शा ऐग्रिगेशन क्षेत्र में प्रतिद्वंद के मध्य चंडीगढ़ के ऑन डिमांड ऑटो रिक्शा ऐग्रिगेटर Jugnoo ने अपने पूर्व निवेशकों PayTM से बी सत्र में $5 मिलियन का अतिरिक्त निवेश प्राप्त करने कि घोषणा करी।

इससे इस सत्र में कुल अर्जित राशि $10 मिलियन हो जाती है। इससे पहले कंपनी ने इसी सत्र में Snow Leopard और Rocketship.vc से करीब $5.5 मिलियन प्राप्त किये थे।

Jugnoo मुख्यतः इस निवेश का प्रयोग अपना व्यापार बढ़ा कर दूसरे शहरों में विस्तार करने के लिये करेंगे। ये चालक गुणवत्ता को बहतर करने के लिये भी निवेश का प्रयोग करेंगे।

Jugnoo के सह संस्थापक व सी.ई.ओ. समर सिंघला ने कहा:

हम इस निवेश का प्रयोग चालक गुणवत्त बढ़ाने में और जिन शहरों में हम ग्रोथ फ़ेज़ में उपस्थित हैं, वहां अपनी संख्या बढ़ाने में करेंगे। और ज़मीनी स्तर पर हम जिस तरह का बदलाव लाने में सफल रहे हैं, मुझे विश्वास है कि हम बहुत आगे जाने की क्षमता रखते हैं।

Jugnoo की स्थापना समर सिंघला और चिनमय अग्रवाल ने 2014 में करी थी। ये उन लोगों कि ओर केंद्रित है जो रोज़ाना आवाजाही के लिये पबलिक परिवहन पर निर्भर रहते हैं। कंपनी सामान डिलिवरी, लॉजिस्टिक्स और यात्रा जैसी अनेक सेवाएं उपलब्ध कराती है।

कंपनी धीरे-धीरे अपनी सेवाएं दूसरे शहरों में विस्तृत कर रही है। अभी ये 29 शहरों में उपस्थित हैं और इनके पास 120 मिलियन का उपभोगता बेस है। इनके पास पूरे भारत में करीब 10,000 ऑटो रिक्शा चालकों का नेट्वर्क बेस है।

स्टार्टप को पिछले वर्ष जुलाई में ए सत्र में Snow Leopard Technology Ventures और PayTM से करीब $5 मिलियन का निवेश प्राप्त हुआ था। इनको हाल ही में अभिनेत्री सौम्या टंडन से निवेश प्राप्त हुआ और वे इनकी ब्रांड अंबैज़डर भी बनीं।

निवेश के बारे में बात करते हुए PayTM के वरिष्ठ वाइस प्रेज़िडेंट किरण वासिरेड्डी न कहा:

उनकी [Jugnoo] ऑटो हेलिंग सेवा ने बहुत तेज़ी से प्रगति करी है और वे MoM (मासिक) रूप से बहुत तेज़ी से आगे जा रहे हैं। Jugnoo देश भर में अपने ऑपरेशन को और बढ़ाने के लिये तैयार है और PayTM इस यात्रा का हिस्सा बन कर प्रसन्न है।

निवेश ऐसे समय पर आया है जब Ola बहुत तेज़ी से अपनी ऑटो हेलिंग सेवा को विस्तृत कर रही है और इसके सफलता प्राप्त करने का दावा भी कर रही है। कंपनी ने हाल ही में भारत के 12 और शहरों में विस्तार किया। यह सेवा पहले से ही 3 मिलियन ऑटो रिक्शा के साथ 24 शहरों में उपलब्ध थी, और Ola का दावा है कि वे रोज़ाना 30 मिलियन राइडें संभव करते हैं।

Jugnoo ने पहले ये घोषणा की थी कि वे करीब 10,000 भारतीय गांवों में अपनी सेवा लायेंगे, और ये और भी बहुत से गांवों में अपनी सेवा ले सकते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन