खबर स्टार्टअप्स

MyGlamm को फ़्रांसीसी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट कंपनी L’Occitane से मिला $6 मिलियन का निवेश

इस क्षेत्र मे सबसे बड़े निवेश के साथ, ऑन डिमांड कॉस्मेटिक सेवाएं उपलब्ध कराने वाले स्टार्टप MyGlamm को नवीनतम निवेश सत्र में $6 मिलियन मिले हैं, जिसकी अगुवाई फ़्रांसीसी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी L’Occitane ने करी।

एक वर्ष पहले ही स्थापित हुई कंपनी के रूप में, निवेश MyGlamm के नज़रिये से बहुत ही बड़ा है। सेवा वॉशिंग, थ्रोडिंग, मैनिक्योर व पेडिक्योर जैसी छोटी सेवाओं से लेकर ब्राइडल मेकोवर, महंदी, स्पा आदि जैसी चीज़ों के लिये प्रयोग करी जा सकती है।

कंपनी निवेश का प्रयोग दूसरे शहरों और संभवतः विदेशों मे भी प्रयोग करने के लिये करेंगे। क्योंकि ये अभी केवल मुंबई व पुणे तक सीमित हैं, तो इनके लिये विस्तार एक मुख्य चीज़ हो सकती है।

निवेश के बारे में बात करते हुए संस्थापक दर्पण सांघवी ने कहा:

ऐसी पहली बार हो रही है कि कोई सुंदरता कंपनी किसी तकनीक एनेबल स्टार्टप में निवेश करेगी। हमारी बढ़ंत में L’Occitane की हिस्सेदारी हमें ज़रूर दूसरों से अलग दर्शाएगी।

कंपनी में दूसरे निवेशक Tano Capital और Brand Capital हैं।

सांघवी का L’Occitane के साथ यह पहला जुड़ाव नहीं है। सांघवी की कंपनी सांघवी ब्रांड्स के पास भारत में ब्रांड की मास्टर फ़्रैंचाइज़ी है, जिनमें Warren Tricomi, Elle Spa & Saloons और Holyfield Gyms ब्रांड भी शामिल हैं।

मात्र दो शहरों में कार्य करने के बाद भी MyGlamm के पास कुछ बहतरीन आंकड़े हैं। कंपनी के अनुसार उन्हें रोज़ाना 600 के करीब ऑर्डर आते हैं। कंपनी के प्रती उपभोगताओं की प्रतिक्रिया और उनकी उपभोगता बनाये रखने की तकनीक भी बहुत कारगर प्रतीत होता है, क्योंकि इनका 60% व्यापार रिपीट उपभोगताओ से आता है।

कंपनी का मुख्य फ़ोर्टे है कि वे एक ऐसे क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं जहां कभी व्यापार बंद नहीं हो सकता और ऐसे उच्चतम सेवा उपलब्ध कराने वालों के साथ काम कर रहे हैं कि इनकी डिमांड बनी रहेगी। आंकड़ों के अनुसार ये व्यापार $4-$5 बिलियन का है और आने वाले समय में प्रति वर्ष 20% के कंपाउंड इंट्रेस्ट के साथ बढ़ेगा।

साथ ही, कपंनी आपके द्वार तक सुविधा लेकर आती है, बिना आपके बाहर जाये, जिसके कारण इनकी सेवा इतनी लोकप्रीय भी है।

हालांकि मिलियन अपने आप में एक बड़ी निवेश राशि है, पर कंपनी के संस्थापक के अनुसार वह भारतीय उपभोगता इंटरनेट कंपनियों से $4 मिलियन और जुटाने का प्रयोस करेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन