एप्पल खबर

फ़ेसबुक पर अब 142 मिलियन भारतीय उपभोगता, 133 मिलियन उपभोगता करते हैं मोबाइल का प्रयोग

Facebook उपभोगताओं की संख्या भारत में बढ़ती ही जा रही है और स्मार्टफ़ोनों के आने व इंटरनेट के विस्तार से इस संख्या में इजाफ़ा ही हुआ है। भारत में 142 मिलियन लोग Facebook का प्रयोग कर रहे हैं, जिनमें से 133 मिलियन लोग नेट्वर्क से अपने मोबाइल से जुड़ते हैं।

सोशल नेट्वर्किंग दानव ने यह भी कहा कि 69 मिलियन भारतीय रोज़ Facebook का प्रयोग करते हैं, जिनमें से 64 मिलियन इसका मोबाइल से प्रयोग करते हैं। संख्या में इस इजाफ़े का कारण Facebook Lite ऐप का लांच भी बताया जा रहा है, जिसने अपने लांच से नौ महीनों के अंदर, हाल ही में 100 मिलियन ऐक्टिव उपभोगताओं का आंकड़ पार किया।

यह क्योंकि इस ऐप को विकसित हो रहे देशों को ध्यान में रख कर बनाया गया जहां इंटरनेट की गति अभी भी उतनी तेज़ नहीं है। 150 देशों में उपलब्ध इस ऐप को भारत में पिछले वर्ष जुलाई में लांच किया गया था और यह 1Mb के साइज़ में Facebook के बेसिक फ़ीचर उपलब्ध कराती है।

पिछले महीने, Facebook ने अपने नेट्वर्क पर 1.59 मासिक ऐक्टिव उपभोगताओं के आंकड़ा छूने की घोषणा करी थी।

एक अधिक महत्वपूर्ण परिणाम था इनका विकासशील देशों में प्रदर्शन, (जहां अधिकतम तकनीकी कंपनियां रेवेन्यू कमाने में असक्षम रहती हैं) जहां इनकी कमाई 2012 की पहली तिमाही के प्रति उपभोगता $0.32 से बढ़ कर 2015 की चौथी तिमाही में प्रति उपभोगता $1.22 हो गयी।

भारत US के बाद Facebook का सबसे बड़े बाज़ार है और Free Basics को लेकर हुए बवाल और उसके बंद किये जाने के बाद भी यहां Facebook की लोकप्रीयता भी कम होने की संभावना कम है।

भारत की ई-कॉमर्स बढ़ंत को ध्यान में रख कर व्यापारों को उनके Facebook व्यापार पेजों पर ट्रांज़ैक्शन संभव करने के लियो Facebook ने हाल ही में भुगतान गेटवे उपलब्ध कराने वाले Citrus Pay के साथ साझा किया था। Citrus Pay पहले ही Facebook के Games के भुगतान के लिये ज़िम्मेदार है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन