ई-कॉमर्स खबर स्टार्टअप्स

Mobikwik ने अपनी ऑनलाइन भुगतान प्रणाली उपलब्ध कराने के लिए Razorpay से किया साझा

छोटी और मध्यम कंपनियों के साथ अपनी साजेदरी की श्रृंखला को जारी रखते हुए mobikwik ने Razorpay के साथ जुड़ने की घोषणा  की है। इस साजेदारी में  mobikwik की भुगतान प्रणाली एपीआई  को razorpay के प्लेटफार्म के साथ समाहित कर दिया गया है ।

इससे न सिर्फ razorpay को ऐसी तकनीक मिलेगी जोकि मोबाइल भुगतान में लगभग शत प्रतिशत सफलता मिलती है ,बल्कि razorpay से जुड़े व्यापारी बिना किसी बदलाव के अपनी ग्राहकों से mobikwik के लिए पैसे प्राप्त कर सकते है ।

तत्काल प्रभाव से razorpay  से जुड़े 3000 व्यापारी  जैसे Rentomojo ,Papa johns ,Brekkie ,Knowlarity और Roadrunnr के पास mobikik power wallet  से भी लेन-देन करने की शमता प्राप्त हो गयी है  और  जल्द ही razorpay से जुड़े 1000 और वयापरियो के भी  इसे अपनाने की उम्मीद है ।

razorpay पिछले साल  प्रसिद्धी में आया , जब यह Y – Combinator का समर्थन पाने वाला २०१५ का पहला भारतीय startup बना । razorpay ने E-Commerce  के क्षेत्र में एक नये startups के लिए एक आसान भुगतान प्रणाली विकसित की है तो razorpay खुद को दूसरी भुगतान सेवाओ, जैसे script से कैसे अलग करता है। मूल्यता razorpay script से जादा अलग नहीं  है । यह developers की ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान क्षमता प्रदान करने में मदद करता है , परन्तु जो चीज़ razorpay को बाकी सेवाओ से अलग करती है , वह इसका सरल और आसान यूजर इंटरफ़ेस  और भारतीय ग्राहकों के ध्यान केन्द्रित करना है क्यूकि इस प्लेटफार्म को एक भरतीय समूह द्वारा बनाया गया है .इसलिए यह भरतीय ग्राहकों के रवैये एवं सोचने के तरीके को ध्यान में रखता है ।

जो चीज़ razorpay को और भी अलग बनाती है । वह इसका अत्यंत ही सरल सेट अप प्रोसेस जहा पर दुसरे सेवा प्रदानकर्ता वह सुविधा प्रदान करते समय बहुत साडी जानकारिय मांगते है । razorpay के साथ आप तुरंत ही पैसे का लेन देन शुरू कर सकते है ।

startup ने लगभग ११.५ मिलियन डॉलर की धनराशि एकत्र की थी जिसने टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और मैट्रिक्स पार्टनर प्रमुख निवेशक थे । इस धनराशि  में से   इसने ९ मिलियन डॉलर अभी हाल में एकत्र किये थे , जबकि २.५ मिलियन डॉलर इसने अपने पहले निवेश राउंड में लगभग ३५ निवेशको से(matrix partner ,Y – combinator आदि ) से प्राप्त की थी ।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन