एप्पल खबर गूगल

Facebook,Amazon और अन्य प्रोद्योगिकी कम्पनियों ने एप्पल के समर्थन में जारी की याचिका

लगभग पूरी सिलिकोन वैली एप्पल और FBI के बीच जारी लड़ाई में अप्पके के समर्थन में आवाज़ उठा चुकी है और अब उन्होने एप्पल की सहायता करने की नज़रिए से अदालत में एक AMICUS BRIEF दायर किया । जिससे कि ये पता चल सके की इस मामले उनके हितो  को  भी प्रभावित करेगा।

दायर याचिका में संक्षेप में यह कहा  गया है कि हालांकि इन कंपनियों की अक्सर एप्पल और एक दूसरे के साथ भी प्रतिस्पर्धा भी चलती रहती है परन्तु ग्राहकों की गोपनीयता उनके लिए सर्वोपरि है ।

Brief पर 15 तकनीकी कंपनियों, अमेज़न, गूगल, सिस्को, बॉक्स, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, Pinterest, बॉक्स, Evernote, Mozilla, Nest Labs, Snapchat, WhatsApp, Yahoo, and Slack द्वारा हस्ताक्षर किए गए है।

हालांकि इस समूह ने आतंकवाद के खिलाफ चल रहे, युद्ध में सरकार का समर्थान किया है परन्तु उसने सरकार के IPHONE को अनलॉक करने के फैसले का विरोध किया है। संक्षिप्त के अनुसार AMICI इस विचार में भी एक साथ है की सरकार का एप्पल के लिए जरी किया गया फरमान कानून की सरहदों को पर करता है और कुल मिला के अमेरिकन की सुरक्षा को हानि  पहुचायेगा ।

उन्होंने यह भी कहा कि यदि एप्पल FBI की शर्तो को मंजूर कर भी लेता है तो न सिर्फ यह मुद्दा न्यायालयो में दिक्कत करेगा परन्तु तकनीक उद्योग में भी एक सामान ठाचे की कमी को सामने लायेगा जिससे कि अप्रत्याशित परिणाम देकर दिक्कते पैदा करेगी ।जिसका प्रभाव ग्राहको की सुरक्षा पर भी पड़ेगा । संक्षिप्त  में इस मुद्दे पर एक सार्वजनिक बहस की जरूरत पर भी दबाव डाला और यह कहा की अगर सर्कार इस मुद्दे पर एक कानूनी लेन पर तैयार हो गयी तो अमेरिकी लोग इस बहस का हिस्सा नहीं बन पाएंगे ।

समूह के अनुसार ,”और अमेरिकी जो लोग ग्राहक के तौर पर इस बहस का हिस्सा इसलिए नहीं बन पाएंगे क्यूकि वह उत्पादों का चुनाव कंपनी की नीतियों या सुरक्षा से सम्बंधित सुविधाओं के आधार पर नहीं कर पाएंगे । जब तक सरकार के इन्हीं नीतियों को बिना सूचना के हटाने का खतरा बना रहेगा ।

कई एकाकी कंपनियों ने भी अपनी चिन्ताओं  को अलग से भी वयक्त किया  ।

उदाहरण के तौर पर  एक ब्लॉग में जिसका नाम “एप्पल  के साथ सबकी सुरक्षा के लिए खड़े होना ” है । MOZZILA के प्रमुख क़ानूनी एवं  वयापार अधिकारी बेलने डिक्सन ने लिखा “FBI आर्डर का विरोध करना जनता की सुरक्षा के लिए जरूरी है और यह प्रोद्योगिकी कम्पनियों की जिम्मेदारी है कि वह सबसे सुरक्षित उत्पाद बनाये ।

इसी तरह ब्लॉक्स के प्रमुख सुरक्षा अधिकारी के एक विस्तृत ब्लाक पोस्ट में IPHONE ने एक पिछला दरवाजा बनाने की समस्याओं का उल्लेख किया है “कोई भी पिछला दरवाजा भले ही यो कितना भी नेक नियत क्यों न हो काननों के साथ साथ अपराध और हिंसा करने वाले लोगो के लिए मददगर साबित हो सकता है ।

उन्होंने यह भी कहा कि पूरे उद्योग को कानूनी संस्थाओं व काग्रेस के साथ मिलकर एक ऐसा काननों बनाने की जरूरत है जोकि “हमारे सिस्टम की सुरक्षा बनाये रखने के साथ ही कानूनी संस्थाओ को अपराध से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है ।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन