खबर स्टार्टअप्स

ज़ोमैटो ने भोजन ऑर्डरिंग के लिए स्नैपडील से हाथ मिलाये

ऐक अनूठा कदम लेते हुए, Zomato ने भारत के दूसरे सबसे बड़े ई-कॉमर्स मंच Snapdeal से इनके ऐप पर भोजन ऑर्डरिंग उपलब्ध कराने के लिये इनसे साझा कर लिया है।

Zomato ने Snapdeal से साझा किया, जिससे उपभोगता Snapdeal ऐप पर भोजन ऑर्डर कर सकें।

साझेदारों को भेजे गये Zomato सह संस्थापक पंकज चड्डाह के ई-मेल का एक हिस्सा

उन्होंने कहा कि यह साझा चरणों में कार्यरत होगा और साथ ही उपभोगताओं को और जल्द व आसानी से भोजन ऑर्डर करने में सहायता देगा।

Zomato ने अपनी शुरवात रेस्त्रां खोज मंच के रूप में करी थी। फिर भी, Zomato ने हाल ही में Zomato Order से भोजन ऑर्डरिंग का विकल्प भी उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है।

इन्होंने इस सेवा को पिछले अप्रैल में उन रोस्त्रां के लिये घोषित किया था, जो डिलिवरी भी उपलब्ध कराते हैं। इसे जुलाई में 14 और शहरों तक फैला दिया गया था।

सितंबर के अंत तक इन्होंने भोजन ऑर्डरिंग और डिलिवरी के लिये अनेक साझेदारिया करीं, क्योंकि Zomato Order के टार्गेट रेस्त्रां भोजन खुद डिलिवर नहीं करते।

इन्होंने लॉजिस्टिक सेवा उपलब्धकरता Delhivery के साथ साझा किया और दो हायपरलोकल डिलिवरी कंपनियों Pickingo और Grab में निवेश किया है। इन साझेदारियों से वह भोजन डिलिवरी की आखिरी मील के लिये लॉजिस्टिक सही करने के प्रयास में थे।

पर पिछले महीने, इन्होंने ऑर्डर वॉल्यूम की कमी के कारण चार छोटे शहरों में ऑपरेशन बंद कर दिये। यह ध्यान में रखते हुए कि ई-कॉमर्स इस समय भारत में सबसे प्रचलित है, Snapdeal, Zomato का उपभोगता बेस बढ़ाने के लिये सहायक भी हो सकता है।

इससे, Zomato उन नये उपभगताओं का अधिग्रहण कर सकते हैं जिनके पास पहले से ही Snapdeal ऐप है और जो ऑनलाइन भोजन ऑर्डर कर सकते हैं, बिना अलग से Zomato की ऐप डाउनलोड करे।

यह दो यूनीकॉर्नों का साझा, अगर सफल हुआ, तो भोजन ऑर्डरिंग क्षेत्र की कुछ दिक्कतें बढ़ा सकता है, जो पहले ही कुछ समय से परेशानियों से गुज़र रहा है। यह क्षेत्र, जो कुछ समय पहले निवेशकों के लिये एक गरम केक था, अब बाज़ार में संभले रहने के लिये भी दिक्कतें झेल रहा है, और इसके कारण, FoodPanda और TinyOwl जैसे प्रचलित भोजन ऑर्डरिंग मंचों में कर्मचारी लेऑफ़ का कारण बन रहा है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन