खबर स्टार्टअप्स

ओला ने ₹6 प्रति किलोमीटर वाली नई विकल्प “ओला माइक्रो” का किया लांच

Ola ने अपनी नयी सेवा Ola Micro की अधिकारिक घोषणा करी। यह एक सस्ती सेवा है, जो कि कंपनी की सबसे सस्ती TaxiForSure से कम के दाम, ₹6/km पर उपलब्ध है। सेवा ₹7/km के दर की UberGo से भी प्रतिद्वंद करने तैयार है।

Ola Micro मुंबई, दिल्ली व बैंगलोर समेत भारत के सात शहरों में शुरू होगी। पर इस लांच के पीछे के कारण स्पष्ट नहीं हैं। TFS के अधिग्रहण के बाद, Ola पहले ही ₹7/km की दरें उपलब्ध करा रही थी, इसलिये Ola Micro के लांच के पीछे के कारण बिलकुल ही अस्पष्ट हैं।

UberGo में फिर भी Ola Micro से कम बेस किराया और ऊंचा न्युनतम किराया है। इसका मतलब यह कि दो से चार किलोमीटर के बाच, UberGo, Ola Micro से सस्ती पड़ेगी, पर चार किलोमीटर से अधिक की यात्रा को लिये Ola बहतर विकल्प है।

Ola Micro में न्यूनतम किराया है ₹40, किलोमीटर किराया ₹6 और प्रति मिनट किराया ₹1। वहीं, UberGo का बेस किराया ₹40, न्यूनतम किराया ₹50, किलोमीटर किराया ₹7 और प्रति मिनट किराया ₹1 है।

कंपनी ने कहा कि Ola Micro के अंतर्गत Hyundai Eon, WagonR और Datsun Go जैसे वाहन मॉडल शामिल होंगे। यह सेवा दिल्ली, मुंबई, कोलकत्ता, बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे और हैदराबाद मे उपलब्ध होगी।

Ola का दावा है कि इस समय वह 100 शहरों में उपस्थिती के साथ, भारत के 70% बाज़ार शेयर के मालिक हैं। वहीं Uber, अभी भारत के केवल 26 शहरों में कार्य कर रही है।

कंपनी अभी लाभ कमाने से अधिक व्यापार को विस्तृत करने पर ध्यान दे रही है, ऐसा कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी राजीव बंसल ने कहा। उन्होंने आगे कहा:

यह कीमत की जंग तब तक चलेगी जब तक ज़रूरी हो। यह हमारे लिये कोई दिक्कत की बात नहीं है। हम यहां एक महत्वपूर्ण समस्या सुलझा रहे हैं और इतने बड़े बाज़ार में केवल दो खिलाड़ी खड़े हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन