खबर स्टार्टअप्स

$1.8 बिलियन निवेशक राशि जुटाने के बाद ओला IPO के लिए हो रही है तैयार: सी.एफ़.ओ. राजीव बंसल

हर दूसरे भारतीय यूनीकॉर्न की तरह Ola भी, उपभोगता अधिग्रहण पर निवेशकों के अनेक पैसे खर्चने के बाद अब सस्टेनेबिल्टी, कंसॉलिडेशन और लाभ पर ध्यान देगी। इस महत्वपूर्ण दौर से निकलने के बाद, Uber की प्रमुख भारतीय प्रतिद्वंदी पबलिक लिस्टिंग के लिये जाने के विचार में है, ET को कंपनी के सी.एफ़.ओ. राजीव बंसल ने बताया।

और कंपनी ने हाल ही में इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये Infosys से राजीव बंसल को मुख्य वित्त अधिकारी के पद पे नियुक्त किया। अपने प्लानों के बारे में बताते हुए राजीव बंसल ने कहा:

(हमारे) पास 6-8 महीनों में विश्व स्तरीय प्रोसेस होगा और हम जल्द से जल्द IPO के लिये तैयार होना चाहते हैं। अगर हम सही कार्य करते हैं, तो IPO के लिये वित्तीय रूप से तैयार रह सकते हैं। अगर हम सही कार्य करें तो हम Infosys भी बन सकते हैं।

परंतु राजीव के मुताबिक, उनकी मुख्य प्रधानताओं में मज़बूत व्यापार प्रोसेस बनाना, अच्छी निर्णय लेने के लिये, सही मैनेजमेंट जानकारी सिस्टम (MIS) मेंटेन करना और व्यापार पर्फ़ॉर्मेंस के मुताबिक कैपिटल ऐलोकेशन शामिल है।

Ola ने अभी तक Tiger Global, SoftBank, Didi Kuaidi, DST Global और Sequoia Capital जैसे निवेशकों से $1.8 बिलियन तक के एक्विटी निवेश जुटाये हैं।

कंपनी को उनके पिछले सत्र के बाद $5 बिलियन पर वैल्यू किया गया था, जिसमें उन्होंने Baillie Grifford, चीन की सबसे बड़े टैक्सी कंपनी Didi Kuaidi और पूर्व निवेशकों Falcon Edge Capital, Tiger Global, SoftBank Group और DST Global से $500 मिलियन का निवेश जुटाया।

टैक्सी सेवाएं उपलब्ध कराने के अलावा, कंपनी ने अपना पोर्टफ़ोलियो बढ़ा कर अपनी वॉलेट सेवा Ola Money, हायपरलोकल किराना सेवा Ola Store (जो कि संभवतः बंद हो रही है) और भोजन डिलिवरी सेवा Ola Cafe तक फैला लिया है।

राजीव बंसल ने Ola Store और Cafe को महज ‘प्रयोग’ का नाम दे दिय और कहा कि वॉलेट व्यापार और कैब सेवा Ola भविष्य की मुख्य ऑफ़रिंग होगी। Ola ने पहले दो को बंद करने की पुष्टी भी कर ही दी।

चीन में Didi Kuaidi जैसे भारत में, Ola $70 बिलियन की Uber को कड़ा प्रतिद्वंद दे रही है। Ola के पास अभी भारत में 80% व्यापार शेयर हैं और यह Uber को यह अपनी संख्याओं से चैलेंज करते रहते हैं। इनके $200 मिलियन के TaxiForSure के अधिग्रहण के साथ, इनकी उपस्थिती और भी मज़बूत हो गयी है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन